Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत की प्रीति पाल ने किया कमाल, जीत लिया ब्रॉन्ज मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत की प्रीति पाल ने किया कमाल, जीत लिया ब्रॉन्ज मेडल

प्रीति पाल ने महिलाओं की ट्रैक इवेंट में 200 मीटर में (टी35) में कांस्य पदक जीता। इस इवेंट में गोल्ड चीन की जिया झोउ ने जीता है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 02, 2024 3:02 IST
preethi pal- India TV Hindi
Image Source : GETTY preethi pal

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत ने अभी तक कुल 6 मेडल जीत लिए हैं। प्रीति पाल ने महिलाओं की ट्रेक इवेंट में 200 मीटर में (टी35) में कांस्य पदक जीता। इस इवेंट में गोल्ड चीन की जिया झोउ ने जीता है। 

23 साल की प्रीति पाल ने अपनी दौड़ पूरी करने लिए कुल 30.01 सेकेंड का समय लिया। चीन की जिया झोउ पहले नंबर पर रही हैं। उन्होंने अपनी दौड़ पूरी करने के लिए 28.15 सेकेंड का समय लिया। उन्होंने स्वर्ण पदक जीता। वहीं दूसरे नंबर पर चीन की ही गुओ कियानकियान  रही हैं। उन्होंने 29.09 सेकेंड में दौड़ पूरी की है। 

भारत की प्रीति पाल का पेरिस पैरालंपिक का उनका दूसरा पदक है। टी35 में वो खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जिनमें हाइपरटोनिया, अटैक्सिया और एथेटोसिस जैसी समन्वय संबंधी विकार होते हैं। शुक्रवार को उन्होंने पैरालंपिक ट्रैक स्पर्धा में भारत का पहला एथलेटिक्स पदक जीता था। उन्होंने महिलाओं की टी35 100 मीटर प्रतियोगिता में 14.21 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ कांस्य पदक जीता था। पैरालंपिक के 1984 चरण के बाद से भारत ने जो भी एथलेटिक्स पदक जीते थे वो सभी फील्ड स्पर्धा से आए थे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि प्रीति पाल की एक ऐतिहासिक उपलब्धि, क्योंकि उन्होंने पैरालंपिक 2024 में अपना दूसरा मेडल जीता है। महिलाओं की 200 मीटर टी35 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। वह भारत के लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं। उनका समर्पण वास्तव में उल्लेखनीय है।

यह भी पढ़ें: 

WTC Points Table में हुआ बदलाव, इंग्लैंड के टेस्ट मैच जीतने से इस टीम को फायदा और नुकसान

46 साल का लंबा इंतजार इस खिलाड़ी ने किया खत्म, लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट में सिर्फ तीसरी बार हुआ ये कारनामा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement