Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस पैरालंपिक में भारत ने जीता छठा गोल्ड मेडल, हाई जंप में प्रवीन कुमार ने दिखाया कमाल

पेरिस पैरालंपिक में भारत ने जीता छठा गोल्ड मेडल, हाई जंप में प्रवीन कुमार ने दिखाया कमाल

Paris Paralympics 2024: भारतीय पैरा एथलीट प्रवीन कुमार जो पेरिस पैरालंपिक में हाई जंप के इवेंट में हिस्सा लेने गए थे उन्होंने टी64 के फाइनल में गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की है। पैरालंपिक के इतिहास में ये भारत का हाई जंप में ये अब तक का 11वां पदक है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 06, 2024 16:53 IST
Praveen Kumar- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस पैरालंपिक 2024 में प्रवीन कुमार ने हाई जंप में जीता गोल्ड मेडल।

पेरिस पैरालंपिक में भारत के लिए 9वें दिन हाई जंप के टी64 के फाइनल इवेंट में भारत के 21 साल के पैरा एथलीट प्रवीन कुमार गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे। ये भारत का पेरिस पैरालंपिक में जहां 26वां पदक है तो वहीं छठा गोल्ड मेडल है। प्रवीन कुमार ने 2.08 मीटर की शानदार हाई जंप लगाने के साथ गोल्ड मेडल को अपने नाम किया। पैरालंपिक के इतिहास में भारत का हाई जंप के इवेंट में ये अब तक का 11 पदक भी है। उत्तर प्रदेश के नोएडा के 21 वर्षीय पैरा एथलीट प्रवीन कुमार पैरालिंपिक में हाई जंप के इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले मरियप्पन थंगावेलु के बाद दूसरे भारतीय बन गए।

प्रवीन कुमार ने यूएसए और उज्बेकिस्तान के पैरा एथलीट को दी मात

हाई जंप के टी64 फाइनल इवेंट में प्रवीन कुमार ने अमेरिका और उज्बेकिस्तान के पैरा एथलीट को मात दी। प्रवीन ने जहां 2.08 मीटर की हाई जंप लगाई तो वहीं अमेरिका के पैरा एथलीट डेरेक लोकिडेंट ने 2.06 मीटर की हाई जंप लगाने के साथ सिल्वर मेडल को अपने नाम किया। वहीं उज्बेकिस्तान के टेमुरबेक गियाज़ोव ने 2.03 मीटर की छलांग लगाकर ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हासिल की। प्रवीन कुमार ने इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीता था।

भारत के लिए अब तक का रहा सबसे सफल पैरालंपिक

प्रवीन कुमार के गोल्ड मेडल जीतने के साथ ये भारत का पैरालंपिक गेम्स के इतिहास में सबसे शानदार प्रदर्शन है। टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने कुल 19 पदक जीते थे, जिसमें 5 गोल्ड मेडल शामिल थे। वहीं इस बार पैरालंपिक में भारत जहां अब तक 26 मेडल जीतने में सफल रहा है तो वहीं ये गोल्ड मेडल भी है। भारत के लिए पेरिस पैरालंपिक में अवनि लखेरा, नितेश कुमार, सुमित अंतिल, हरविंदर सिंह, धर्मबीर और प्रवीन कुमार ने गोल्ड मेडल जीता है।

ये भी पढ़ें

श्रीलंका ने ओवल टेस्ट मैच के लिए किया प्लेइंग 11 का ऐलान, टीम में हुई अब धाकड़ खिलाड़ी की वापसी

अहम टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया को मिली बड़ी चेतावनी, इस टीम के कप्तान ने रोहित शर्मा को दिखाई आंखें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement