Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल से मिले PM मोदी

पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल से मिले PM मोदी

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स ने दमदार प्रदर्शन किया है और कुल 6 पदक जीते हैं। अब अब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर PM नरेंद्र मोदी पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल से मिले हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 15, 2024 15:09 IST
पीएम नरेंद्र मोदी हॉकी प्लेयर्स से मिलते हुए- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पीएम नरेंद्र मोदी हॉकी प्लेयर्स से मिलते हुए

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की तरफ से कुल 117 प्लेयर्स ने हिस्सा लिया था। भारत ने कुल 6 पदक जीते, जिसमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। अब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाले भारतीय प्लेयर्स से मिले हैं। 

वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले भारतीय हॉकी टीम से मिलते हुए दिखाई देते हैं। खिलाड़ी उन्हें अपने पदक दिखाते हैं। वहीं ओलंपिक में दो ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली मनु भाकर उन्हें पिस्टल दिखाती हैं। फिर पीएम मोदी अमन सहरावत और स्वप्निल कुसाले से मिलते हैं। वह उन्हें शाबासी भी देते हैं। इसके बाद वह बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन से बात करते हुए दिखाई देते हैं। लक्ष्य सेन ब्रॉन्ज मेडल में हार गए थे। 

मनु भाकर ने जीते दो मेडल

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के शूटर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। शूटिंग में भारत ने तीन मेडल जीते। मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल के व्यक्तिगत इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इसके बाद भी उनका दमदार प्रदर्शन जारी रहा। फिर उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्सड इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ कांस्य पदक जीता। वह एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहले भारतीय महिला प्लेयर हैं।  

भारतीय हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड मेडल जीतने की प्रबल दावेदार थी। लेकिन सेमीफाइनल में टीम को जर्मनी के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। इसके बाद ब्रॉन्ड मेडल के मैच में भारत ने स्पेन को 2-1 से हराया। इससे पहले हॉकी टीम ने टोक्यो में भी कांस्य पदक जीता था। भारत ने लगातार दो ओलंपिक मेडल तो जीत ही, इसके साथ ही हॉकी टीम ने ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को 52 साल बाद हराया। 

ओलंपिक 2036 भारत में हों: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन के दौरान वहां उपस्थित ओलंपिक विजेताओं का उल्लेख किया। मोदी ने कहा कि साथियों, हिंदुस्तान का सपना है कि 2036 में जो ओलंपिक हों, वह हिंदुस्तान की धरती पर हों। उसके लिए हम तैयारी कर रहे हैं, आगे बढ़ रहे हैं। भारत ने पिछले साल मुंबई में आयोजित किए गए इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के सम्मेलन के दौरान ओलंपिक मेजबानी की अपनी इच्छा व्यक्त की थी। अगले साल आईओसी के अध्यक्ष का चुनाव होना है और उसके बाद ही 2036 के ओलंपिक खेलों के मेजबान का फैसला लिए जाने की संभावना हैं। 

यह भी पढ़ें: 

सचिन तेंदुलकर ने इस अंदाज में दी आजादी के पर्व की बधाई, कही दिल को छू लेने वाली बात

भारत और पाकिस्तान दोनों देशों से खेलने वाले क्रिकेट प्लेयर्स, लिस्ट में 3 खिलाड़ी शामिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement