Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. चेस ओलिंपियाड​​​​​​​ विनर्स से PM मोदी ने की मुलाकात, सामने आया खास VIDEO

चेस ओलिंपियाड​​​​​​​ विनर्स से PM मोदी ने की मुलाकात, सामने आया खास VIDEO

भारतीय चेस ओलिंपियाड​​​​​​​ विनर्स महिला और पुरुष प्लेयर्स से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली स्थित अपने आवास पर उनसे मुलाकात की। भारत ने 97 साल में पहली बार दोनों कैटेगिरी में गोल्ड जीता है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 25, 2024 20:12 IST
PM Modi Meets Chess Olympiad 2024 Winners- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी ने चेस ओलिंपियाड​​​​​​​ विनर्स से की मुलाकात।

भारत ने पुरुष और महिला दोनों में चेस ओलिंपियाड में पहली बार गोल्ड मेडल जीतने में सफलता पाई जो 97 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है। इस चेस ओलिंपियाड में हिस्सा लेने गई भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमों के प्लेयर्स बुधवार 25 सितंबर को देश वापस लौट आए, जिसके बाद दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर सभी से मुलाकात करने के साथ उन्हें इस बड़ी उपलब्धि की बधाई दी। पीएम मोदी ने इस दौरान सभी प्लेयर्स से बात भी की और उनके साथ फोटो भी खिंचाई। एएनआई की तरफ से जारी किए गए वीडियो में पीएम मोदी के सामने अर्जुन एरीगैसी और आर. प्रगनानंदा ने एक मैच भी खेला।

इन प्लेयर्स ने की पीएम मोदी से मुलाकात

भारत की तरफ से चेस ओलिंपियाड जो 10 सितंबर से हंगरी के बुडापेस्ट शहर में 45वें चेस ओलिंपियाड का आगाज हुआ था उसमें भारत की तरफ महिला टीम में डी हरिका, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल, तानिया सचदेवा और वैशाली रमेशबाबू शामिल थीं। वहीं पुरुष टीम में आर. प्रगनानंदा, अर्जुन एरीगैसी, डी. गुकेश, हरिकृष्ण पेंटाला और विदित गुजराती शामिल थे। इस टूर्नामेंट में भारत की मेंस टीम का एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें उन्होंने 10वें राउंड के बाद ही अपनी पहली पोजीशन को पक्का करने के साथ ही गोल्ड जीत लिया था तो वहीं महिला टीम ने 11वें राउंड में अपना गोल्ड मेडल पक्का किया था।

साल 1927 से हो रहा चेस ओलिंपियाड

इंटरनेशनल चेस फेडरेशन (फिडे) ने साल 1927 से चेस ओलिंपियाड का आधिकारिक आयोजन कराना शुरू किया था। वहीं पिछली बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी भारत ने साल 2022 में थी जब इसे चेन्नई में आयोजित किया गया था। भारत इस बार हुए चेस ओलिंपियाड में ओपन टीम टूर्नामेंट में अजेय रही जिसमें उन्होंने 10 मैचों में जीत हासिल करने के साथ एक मैच ड्रॉ खेला था।

ये भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 के लिए ऐसे करें टिकट बुक, इन लोगों की होगी फ्री में एंट्री

कमबैक हो तो ऋषभ पंत जैसा, ICC Test Rankings में टॉप-10 में सीधे इस नंबर पर पहुंचे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement