Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. PM मोदी ने ओलंपिक खत्म होते ही भारतीय एथलीटों को दिया खास संदेश, कह दी ये बड़ी बात

PM मोदी ने ओलंपिक खत्म होते ही भारतीय एथलीटों को दिया खास संदेश, कह दी ये बड़ी बात

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने कुल 6 मेडल जीते हैं। ओलंपिक 2024 खत्म होने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय एथलीटों को लेकर अपने सोशल मीडिया पोस्ट किया है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 12, 2024 1:42 IST
Paris Olympics- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक के बाद पीएम मोदी का बड़ा बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के प्रदर्शन की सराहना की है। भारत ने पेरिस में 33वें समर ओलंपिक खेलों में छह पदकों के साथ अपना अभियान समाप्त किया, जो ओलंपिक इतिहास में भारत का दूसरा बेस्ट प्रदर्शन है। इससे पहले भारत ने टोक्यो ओलंपिक में 7 मेडल जीते थे। जिसमें एक गोल्ड मेडल भी शामिल था। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एथलीटों ने पेरिस में अपने प्रदर्शन से भारत को गौरवान्वित किया है और उन्होंने उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं। 

पीएम मोदी ने कही ये बात

पीएम मोदी ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि पेरिस ओलंपिक के समापन पर मैं खेलों के दौरान पूरे भारतीय दल के प्रयासों की सराहना करता हूं। पीएम मोदी ने अपने पोस्ट में आगे लिखा कि सभी एथलीटों ने अपना बेस्ट प्रदर्शन किया है और हर भारतीय को उन पर गर्व है। हमारे खेल नायकों को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। भारतीय प्रधानमंत्री ने भारतीय एथलीटों के प्रति उल्लेखनीय समर्थन दिखाया था। उन्होंने टूर्नामेंट से पहले अपने घर पर टीम इंडिया की मेजबानी करके उनका उत्साहवर्धन किया था। उन्होंने सभी भारतीय पदक विजेताओं को व्यक्तिगत रूप से बधाई देने के लिए फोन भी किया और भारत को गौरवान्वित करने के उनके प्रयासों की सराहना की।

मनु भाकर ने रचा इतिहास

इस बीच, शनिवार को युवा पहलवान रीतिका हुड्डा के महिलाओं के 76 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में हारने के बाद भारत की चुनौती समाप्त हो गई। भारत ने स्वर्ण पदक के बिना अपना अभियान समाप्त किया, लेकिन एथलेटिक्स में रजत सहित छह पदक जीतकर सभी को प्रभावित किया। जिसमें पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल था। 22 वर्षीय मनु भाकर ने 28 जुलाई को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक के साथ भारत का पदक खाता खोला था। उन्होंने मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ एक और कांस्य पदक के साथ इतिहास रच दिया और 25 मीटर एयर शूटिंग में चौथे स्थान पर रहने के बाद रिकॉर्ड तीसरे पदक से चूक गईं।

नीरज चोपड़ा ने जीता एक और पदक

स्वप्निल कुसाले ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत को तीसरा पदक दिलाया। भारत को अगले सात दिनों तक कुछ निराशा और उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा, जिसमें कोई पदक नहीं मिला, लेकिन अभियान का समापन शानदार तरीके से हुआ। मेंस हॉकी टीम ने स्पेन को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता और स्वर्णिम खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में रजत पदक जीता। 21 वर्षीय अमन सहरावत भारत के लिए पदक जीतने वाले आखिरी भारतीय थे, जिन्होंने पुरुषों के 57 किग्रा कांस्य पदक मैच में प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज को हराया और सबसे कम उम्र के भारतीय ओलंपिक पदक विजेता बने। 

यह भी पढ़ें

पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड जीतने के बाद इमान खलीफ ने लिया बड़ा फैसला, अचानक से क्यों की कंप्लेंट

पेरिस ओलंपिक 2024 का हुआ अंत, मेडल टैली में चीन और अमेरिका के बीच आखिरी दिन तक चली टक्कर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement