Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस पैरालंपिक में सिमरन ने जीता ब्रॉन्ज, महिला 200 मीटर T12 रेस के फाइनल दिखाया कमाल

पेरिस पैरालंपिक में सिमरन ने जीता ब्रॉन्ज, महिला 200 मीटर T12 रेस के फाइनल दिखाया कमाल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय पैरा एथलीट लगातार अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पदकों के संख्या में इजाफा कर रहे हैं। इसमें अब सिमरन शर्मा का भी नाम जुड़ गया है, जिन्होंने महिला 200 मीटर T12 रेस के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 07, 2024 23:46 IST
Simran Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY सिमरन शर्मा ने पेरिस पैरालंपिक में जीता ब्रॉन्ज मेडल।

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय पैरा एथलीट सिमरन शर्मा ने महिलाओं की 200 मीटर टी12 इवेंट के फाइनल में 24.75 सेकेंड में रेस को पूरा करने के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हासिल की। सिमरन ने अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और पोडियम पर फिनिश किया है। इस इवेंट में क्यूबा की ओमारा डूरंड ने 23.62 सेकेंड में रेस को पूरा करते हुए गोल्ड मेडल जीता जबकि वेनेजुएला की एलेजांद्रा पेरेज़ ने 24.19 सेकंड में रेस को पूरा करने के साथ सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहीं। भारत का ये पेरिस पैरालंपिक में 28वां पदक है।

पैरालंपिक में टी12 वर्गीकरण दृष्टिबाधित एथलीटों के लिए है। सिमरन ने 6 सितंबर को इस इवेंट में 25.03 सेकेंड में रेस को पूरा करने के साथ फाइनल में जगह बनाई थी। सिमरन ने इससे पहले अपनी हीट में शीर्ष स्थान हासिल किया था और 25.41 सेकंड के समय के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

पैरा एथलेटिक्स में भारत का ये 16वां मेडल

इस बार पैरालंपिक में भारत का अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें कुल रिकॉर्ड 28 पदक जीतने में सफलता मिल चुकी है। इसमें 6 गोल्ड के अलावा 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 16 पदक पैरा एथलेटिक्स के अलग-अलग इवेंट में आए हैं। वहीं इसके अलावा पैरा बैडमिंटन में 5, पैरा शूटिंग में 4 तो वहीं पैरा आर्चरी में 2 तो पैरा जूडो के इवेंट में एक पदक जीतने में सफलता मिली है।

इन पैरा एथलीटों ने जीते गोल्ड मेडल

भारत की तरफ से पेरिस पैरालंपिक में 6 गोल्ड मेडल जीतने में सफलता मिली है, जिसमें हरविंदर सिंह, अवनि लखेरा, प्रवीन कुमार, सुमित, धर्मबीर और नितेश कुमार का नाम शामिल है। इसमें से सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल पैरा एथलीट के इवेंट में आए हैं। भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में कुल 5 गोल्ड जीते थे, जिसे इस बार पीछे छोड़ने में कामयाबी मिली है।

ये भी पढ़ें

ट्रेविस हेड का T20I में एक और बड़ा कमाल, तोड़ दिया ग्लेन मैक्सवेल का रिकॉर्ड

श्रेयस अय्यर की टीम के ऊपर भारी पड़ी रुतुराज गायकवाड़ की टीम, इंडिया-सी की जीत में चमके युवा प्लेयर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement