Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीट्स ने अभी तक जीते 5 पदक, मेडल टैली में इस नंबर पर है भारत

पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीट्स ने अभी तक जीते 5 पदक, मेडल टैली में इस नंबर पर है भारत

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत ने अभी तक कुल 5 पदक जीते हैं। भारत मेडल टैली में 22वें नंबर पर मौजूद है। वहीं चीन पहले नंबर पर है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 01, 2024 0:22 IST
Avani Lekhara- India TV Hindi
Image Source : GETTY Avani Lekhara

Paris Paralympics 2024: पेरिस पेरालंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय शूटर्स ने चार पदक दिलाए हैं, जिसमें अवनी लेखरा का गोल्ड भी शामिल हैं। दूसरी तरफ बैडमिंटन में भी भारत का एक पदक पक्का हो गया है। पांच मेडल के साथ भारत मेडल टैली में इस समय 22वें नंबर पर मौजूद है। आगे भारत के मेडल बढ़ने की पूरी उम्मीद है। 

भारत ने अभी तक जीते हैं पांच मेडल

भारत ने पेरिस पैरालंपिक में अभी तक कुल 5 मेडल जीते हैं, जिसमें से चार मेडल शूटिंग से आए हैं। अवनी लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा इसी इवेंट में मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। प्रीति पाल ने 100 मीटर T35 श्रेणी में कांस्य पदक जीतकर भारत को पैरालंपिक में पहला ट्रैक पदक दिलाया। वहीं रुबीना फ्रांसिस ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 इवेंट के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल जीता। मनीष नरवाल ने शूटिंग में मेंस के P1 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। 

बैडमिंटन में भारत का एक मेडल हुआ पक्का

पेरिस पैरालंपिक में भारत का बैडमिंटन में भी एक मेडल पक्का हो गया है। पुरुष एकल एसएल4 वर्ग में सुकांत कदम ने थाईलैंड के टीमारोम सिरीपोंग को 21-12, 21-12 से हराकर ग्रुप-बी में शीर्ष स्थान हासिल किया और वह हमवतन सुहास यतिराज के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे। अब सेमीफाइनल में इन दोनों ही प्लेयर्स का आमना-सामना होगा, जिससे भारत एक खिलाड़ी फाइनल में पहुंच जाएगा और भारत का एक पदक पक्का हो जाएगा। 

मेडल टैली में पहले नंबर पर चीन 

पेरिस पैरालंपिक 2024 में पहले स्थान पर चीन है। उसने अभी तक कुल 40 पदक अपने नाम किए हैं। इसमें 19 गोल्ड, 14 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। दूसरे नंबर पर ग्रेट ब्रिटेन है। उसने 22 पदक जीते हैं, जिसमें 9 गोल्ड शामिल हैं। तीसरे नंबर पर ब्राजील है। उनसे 18 मेडल जीते हैं, जिसमें 7 गोल्ड मेडल शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान के खिलाफ बीच टेस्ट मैच में चोटिल हुआ प्लेयर, इस टीम की बढ़ गई परेशानी

क्या सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं जो रूट? अब सिर्फ इतने रनों की जरूरत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement