Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, फाइनल में पहुंचने के साथ ही पक्का किया सिल्वर मेडल

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, फाइनल में पहुंचने के साथ ही पक्का किया सिल्वर मेडल

विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाते हुए नया कीर्तिमान रच दिया है। विनेश ने क्यूूबा की रेसलर को हराकर पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल पक्का किया। विनेश अब गोल्ड मेडल से एक जीत दूर हैं।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 06, 2024 23:23 IST
Paris Olymics- India TV Hindi
Image Source : GETTY विनेश फोगाट

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है। विनेश ने 50 किग्रो. फ्रीस्टाइल रेसलिंग के सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेज को 5-0 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही विनेश का सिल्वर मेडल पक्का हो गया है। इस तरह विनेश ओलंपिक में मेडल जीतने वाली दूसरी महिला रेसलर बन गई हैं। इससे पहले महिला रेसलिंग में भारत के लिए साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। अगर फाइनल में विनेश जीत हासिल करने में कामयाब होती हैं तो वह ओलंपिक के इतिहास में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला रेसलर ही नहीं पहली भारतीय महिला एथलीट बन जाएंगी। अगर विनेश फाइनल हार भी जाती हैं तो उन्हें सिल्वर मेडल मिलना पक्का है।

पेरिस ओलंपिक से पहले विनेश के पास ओलंपिक छोड़ हर बड़ा मेडल था। इसमें कॉमनवेल्थ गेम्स का गोल्ड, एशियन गेम्स का खिताब, वर्ल्ड चैंपियनशिप के दो ब्रॉन्ज के साथ एशियन चैम्पियनशिप के आठ मेडल शामिल हैं। वह रियो और तोक्यो ओलंपिक में हालांकि मेडल नहीं जीत सकी थी। लेकिन पेरिस ओलंपिक में कमाल करते हुए मेडल पक्का कर लिया।

फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर

विनेश रेसलिंग फाइनल में पहुंचने वाली भारत की तीसरी रेसलर और पहली महिला रेसलर हैं। इससे पहले मेन्स कैटेगिरी में सुशील कुमार और रवि दाहिया को ओलंपिक फाइनल खेलने का अनुभव है लेकिन ये दोनों सिल्वर मेडल से आगे नहीं जा पाए थे, ऐसे में विनेश के पास कुश्ती में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतने का सुनहरा मौका होगा। विनेश का फाइनल मैच बुधवार, 8 अगस्त को खेला जाएगा। 

जापान और यूक्रेन के पहलवान को चटाई धूल

इससे पहले विनेश फोगाट ने ओलंपिक गेम्स में बड़ा उलटफेर करते हुए जापान की धाकड़ रेसल युई सुसाकी को प्री-क्वार्टर फाइनल में हराया और उसके बाद यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। टोक्यो गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट और चार बार की वर्ल्ड चैंपियन सुसाकी ने इससे पहले अपने इंटरनेशनल करियर में 82 मुकाबलों में से किसी में भी हार का सामना नहीं किया था। लेकिन जैसे ही विनेश से सामना हुआ तो आखिरी कुछ सेकेंडों में मैच का पासा पलट गया और भारतीय रेसलर ने 3-2 की शानदार जीत दर्ज की। उन्होंने इसके बाद क्वार्टर फाइनल में पूर्व यूरोपीय चैंपियन और 2018 वर्ल्ड चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट लिवाच की चुनौती को 7-5 से खत्म किया। अपना तीसरा ओलंपिक खेल रही 29 साल की विनेश पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल से अब केवल एक जीत दूर हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement