Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Olympics 2024 में भारत के सबसे युवा रेफरी बनेंगे साई अशोक, मुक्केबाजी प्रशासक तौर पर मिली जिम्मेदारी

Paris Olympics 2024 में भारत के सबसे युवा रेफरी बनेंगे साई अशोक, मुक्केबाजी प्रशासक तौर पर मिली जिम्मेदारी

Paris Olympics 2024: भारत की तरफ से पेरिस ओलंपिक में जहां 117 खिलाड़ियों का दल हिस्सा लेने पहुंचा है। वहीं भारतीय अधिकारी के रूप में पेरिस ओलंपिक साई अशोक बॉक्सिंग के इवेंट में रेफरी की भूमिका में दिखाई देंगे।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 26, 2024 22:34 IST
K Sai Ashok- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK पेरिस ओलंपिक में सबसे युवा भारतीय रेफरी बनेंगे साई अशोक

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की तरफ से 117 एथलीट्स के दल के अलावा मुक्केबाजी के इवेंट में भारत के पूर्व खिलाड़ी को अधिकारी की जिम्मेदारी मिली है। भारत के पूर्व इंटरनेशनल बॉक्सिंग खिलाड़ी साई अशोक पेरिस ओलंपिक में इस इवेंट में रेफरी की भूमिका निभाते हुए दिखाई देंगे। वहीं साई अशोक भारत की तरफ से एक अधिकारी के रूप में ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सबसे युवा भारतीय बनेंगे।

1904 के बाद किसी चौथे भारतीय को ओलंपिक में बनाया गया रेफरी

ओलंपिक के इतिहास में साल 1904 के बाद साई अशोक चौथे भारतीय होंगे जिनको रेफरी की भूमिका की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पुणे के सैन्य खेल संस्थान में मुक्केबाजी प्रशासक के तौर पर काम करने वाले साई अशोक विश्व सैन्य मुक्केबाजी परिषद के अध्यक्ष बनने वाले पहले भारतीय भी रहे हैं। वह विश्व चैम्पियनशिप स्पर्धा में बतौर खिलाड़ी और अधिकारी भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले व्यक्ति हैं।

पेरिस ओलंपिक में भारत को अधिक पदक जीतने की उम्मीद

33वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को लेकर बात की जाए तो इसमें पहली बार जहां राष्ट्रों की परेड को स्टेडियम की जगह पर नदी में आयोजित कराया जा रहा है तो वहीं पहली बार एथलीट्स नावों के जरिए परेड में शामिल होंगे। भारत की तरफ से इस बार 117 एथलीट्स का दल हिस्सा ले रहा है जिसमें से अधिकतर पदक जीतने के दावेदारों में भी शुमार हैं। इसमें सबसे बड़ा नाम जेवलिन थ्रो इवेंट में हिस्सा लेने वाले नीरज चोपड़ा का है जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था और इस बार भी उनसे इसी प्रदर्शन की उम्मीद सभी को है। पेरिस ओलंपिक का आगाज आज 26 जुलाई से हो रहा है, लेकिन भारत के अभियान का आगाज 25 जुलाई से ही हो गया था। भारत का पहला मेडल इवेंट 27 जुलाई को शूटिंग में हो सकता है जिसका पहले क्वालीफिकेशन राउंड होगा। भारत इस बार 16 खेलों में अपनी दावेदारी पेश कर रहा है।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

Smriti Mandhana: स्मृति मंधाना ने रचा नया कीर्तिमान, हरमनप्रीत कौर के ही सामने ध्वस्त किया उनका रिकॉर्ड

Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम करेगी मिशन का आगाज, ये रहा पूरा शेड्यूल, इन टीमों से मुकाबला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement