Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Olympics 2024 Opening Ceremony: ओलंपिक इतिहास में पहली बार नाव पर हुई राष्ट्रों की परेड, बारिश से ओपनिंग सेरेमनी में पड़ा खलल

Olympics 2024 Opening Ceremony: ओलंपिक इतिहास में पहली बार नाव पर हुई राष्ट्रों की परेड, बारिश से ओपनिंग सेरेमनी में पड़ा खलल

Paris Olympics 2024: खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का आयोजन इस बार फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जा रहा है। ओलंपिक के इतिहास में पहली बार एथलीट्स की परेड नाव पर हो रही जिसमें खूबसूरत सीन नदी में 6 किलोमीटर के रूट को तय किया गया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 27, 2024 6:31 IST
Team India strides into the Paris 2024 Opening Ceremony- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी में राष्ट्रों की परेड में भारतीय दल।

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony: पेरिस ओलंपिक 2024 में ओपनिंग सेरेमनी में 129 सालों के खेलों के इस महाकुंभ में पहली बार नाव पर राष्ट्रों की परेड का आयोजन कराया गया। फ्रांस की राजधानी में 33वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में कुल 206 देश के 10500 एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं। इसमें भारत के कुल 117 एथलीट्स का दल शामिल है। ओपनिंग सेरेमनी में सबसे पहले ग्रीस देश के एथलीट्स आए। राष्ट्रों की ये परेड करीब 6 किलोमीटर की थी। सारे एथलीट्स सीन नदी पर नावों के सहारे शहर में घूमते हुए ट्रोकेडारो गार्डन पहुंचेंगे जहां ओपनिंग सेरेमनी का फाइनल शो के लिए पहुंचे। वहीं भारत का ओलंपिक दल 84वें नंबर पर इस परेड में एंटर किया। भारतीय ओलंपिक दल के फ्लैग बियरर स्टार शटलर पीवी सिंधु और टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल थे। वहीं राष्ट्रों की परेड में आखिर में फ्रांस का दल आया।

 

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:16 AM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    पेरिस ओलंपिक में ओपनिंग सेरेमनी का हुआ अंत

    पेरिस ओलंपिक में 2024 में राष्ट्रों की परेड के बाद ओपनिंग सेरेमनी का ओलंपिक क्वालड्रान को जलाने के साथ अंत हो गया। अब 27 जुलाई से इवेंट्स का आगाज हो जाएगा जिसमें 206 देशों के 10500 एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं। 33वें ओलंपिक खेलों का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त तक किया जाएगा, जिसमें भारत के 117 एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं।

  • 1:26 AM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    ओपनिंग सेरेमनी में राष्ट्रों की परेड में सबसे आखिर में फ्रांस का दल नाव पर आया

    पेरिस ओलंपिक 2024 में ओपनिंग सेरेमनी में जारी राष्ट्रों की परेड में सबसे आखिर में नाव पर फ्रांस के दल ने प्रवेश किया जिसमें ध्वजवाहक की जिम्मेदारी फ्लोरेंट मनौडौ मेलिना रॉबर्ट-मिचॉन ने निभाई।

  • 12:57 AM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    पेरिस ओलंपिक 2024 ओपनिंग सेरेमनी में राष्ट्रों की परेड जारी

    पेरिस ओलंपिक 2024 में ओपनिंग सेरेमनी में सीन नदी पर राष्ट्रों की परेड जारी है, जिसमें भारत के दल के बाद नार्वे के दल एंटर किया इसके अलावा पाकिस्तान के दल में भी शामिल 7 एथलीट्स का दल ने भी ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा लिया।

  • 12:22 AM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    भारतीय दल भी नाव पर सवार होकर निकले राष्ट्रों की परेड में

    पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय दल भी नाव में सवार होकर निकले जिसमें स्टार टेनिस खिलाड़ी पीवी सिंधु ने जहां महिला ध्वजवाहक थी तो वहीं पुरुष ध्वजवाहक में शरत कमल दिखाई दिए। इसके अलावा शेफ डी मिशन गगन नारंग और मनिका बत्रा भी शामिल थीं।

  • 12:06 AM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    पेरिस में ओलंपिक सेरमनी को बारिश से पड़ा थोड़ा खलल

    ओलंपिक 2024 में राष्ट्रों की परेड में बारिश की वजह से थोड़ा मजा खराब होते हुए देखने को मिला है जिसमें नावों पर एथलीट्स रेनकोट पहनकर निकल रहे हैं।

  • 12:02 AM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    पेरिस ओलंपिक में राष्ट्रों की परेड जारी

    पेरिस ओलंपिक 2024 ओपनिंग सेरेमनी में राष्ट्रों की परेड जारी है, जिसमें अब तक क्यूबा, अर्मेनिया और डिजीबाउती देश के एथलीट्स नाव से निकल चुके हैं।

  • 11:31 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    ब्राजील के एथलीट निकले नाव पर

    पेरिस ओलंपिक 2024 में राष्ट्रों की परेड में ब्राजील देश के एथलीट सीन नदी पर नाव में बैठकर निकले जिसमें उनकी तरफ से पुरुष ध्वजवाहक की जिम्मेदारी इसाकियास क्विरोज तो वहीं महिला ध्वजवाहक की जिम्मेदारी रकेल कोचन निभा रही हैं।

  • 11:15 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    जर्मनी एथलीट निकले सीन नदी पर नाव पर

    पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी में राष्ट्रों की परेड में सीन नदी पर जर्मनी के पुरुष ध्वजवाहक की जिम्मेदारी डेनिस श्रोडर और महिला ध्वजवाहक की जिम्मेदारी अन्ना-मारिया वैगनर ने संभाली।

  • 11:11 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    ओपनिंग सेरेमनी का हुआ आगाज

    पेरिस ओलंपिक में ओपनिंग सेरेमनी का आगाज हो गया है, जिसमें राष्ट्रों की परेड में सबसे पहले ग्रीस देश की नाव सीन नदी पर आई है, जिसमें उनके पुरुष ध्वजवाहक जियानिस एंटेटोकोनम्पो और महिला ध्वजवाहक एंटिगोनी ड्रिसबियोटी हैं।

  • 10:40 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय दल को दी शुभकामनाएं

    पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर भारतीय दल को शुभकामनाएं दी हैं। पीएम ने लिखा कि पेरिस ओलंपिक शुरू होने के साथ ही भारतीय दल को मेरी शुभकामनाएं। हर खिलाड़ी भारत का गौरव है। वे सभी चमकें और खेल भावना की सच्ची भावना को साकार करें, अपने असाधारण प्रदर्शन से हमें प्रेरित करें।

  • 10:13 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    पीवी सिंधु ने बताया उनके लिए ये सबसे बड़ा पल

    पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की महिला ध्वजवाहक पीवी सिंधु ने ओपनिंग सेरेमनी से पहले अपनी फोटो ट्वीट कर लिखा कि ये उनके जीवन का सबसे बड़ा पल है।

  • 9:47 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    पेरिस ओलंपिक सेरेमनी में हिस्सा लेने वाले भारतीय एथलीट्स

    पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी में भारत की तरफ से ये एथलीट्स राष्ट्रों की होने वाली परेड में दिखेंगे।

    • तीरंदाजी: दीपिका कुमारी और तरूणदीप राय
    • बैडमिंटन: पीवी सिंधु
    • मुक्केबाजी: लवलीना बोर्गोहेन
    • घुड़सवारी: अनुश अग्रवाल
    • गोल्फ: शुभंकर शर्मा
    • हॉकी: कृष्णा पाठक, नीलकांत शर्मा और जुगराज सिंह
    • जूडो: तूलिका मान
    • सेलिंग: विष्णु सरवनन और नेथरा कुमानन
    • शूटिंग: अंजुम मौदगिल, सिफ्ट कौर समरा, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और अनीश
    • तैराकी: श्रीहरि नटराज और धीनिधि देसिंघु
    • टेबल टेनिस: शरथ कमल और मनिका बत्रा
    • टेनिस: रोहन बोपन्ना, सुमित नागल और श्रीराम बालाजी
  • 9:13 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    ओपनिंग सेरेमनी के लिए तैयार भारतीय दल

    भारतीय दल पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी परेड के लिए पूरी तरह से तैयार है जिसको लेकर उन्होंने कुछ फोटो भी ट्वीट किए हैं। इसमें शरत कमल और पीवी सिंधु के अलावा शेफ डी मिशन गगन नारंग भी दिखाई दिए हैं।

  • 9:10 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    ओपनिंग सेरेमनी में भारत की तरफ से 78 एथलीट्स होंगे शामिल

    पेरिस ओलंपिक 2024 में राष्ट्रों की परेड में भारत की तरफ से कुल 78 एथलीट्स हिस्सा लेंगे। इसमें महिला ध्वजवाहक की जिम्मेदारी पीवी सिंधु तो वहीं पुरुष ध्वजवाहक में शरत कमल दिखेंगे।

  • 9:06 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    ओपनिंग परेड 6 किलोमीटर लंबी होगी

    पेरिस शहर की सीन नदी पर आयोजित किए जा रही ये ओपनिंग परेड 6 किलोमीटर लंबी होगी जिसमें सारे एथलीट्स सीन नदी पर नावों से शहर में घूमते हुए ट्रोकेडारो गार्डन पहुंचेंगे।

  • 9:04 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    पहली बार नाव पर हो राष्ट्रों की परेड

    पेरिस में 33वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक गेम्स का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ओलंपिक के इतिहास में पहली बार राष्ट्रों की परेड को स्टेडियम में नहीं बल्कि नाव पर आयोजित किया जा रहा है।

  • 9:03 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    पेरिस ओलंपिक में 206 देश ले रहे हिस्सा

    पेरिस ओलंपिक 2024 में कुल 206 देश हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें 10500 एथलीट्स शामिल हैं। इसमें भारत की तरफ से 117 एथलीट्स का दल हिस्सा लेने पेरिस पहुंचा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement