Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने फिर से जीता गोल्ड तो होगा करिश्मा, अब तक इतने एथलीट कर पाए हैं ये कारनामा

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने फिर से जीता गोल्ड तो होगा करिश्मा, अब तक इतने एथलीट कर पाए हैं ये कारनामा

Neeraj Chopra: भारत ने साल 2020 के ओलंपिक में 7 मेडल अपने नाम किए थे। इस बार इससे ज्यादा पदकों की उम्मीद है। नीरज चोपड़ा एक बार फिर गोल्ड मेडल जीतने के प्रबल दावेदार हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 19, 2024 16:41 IST
neeraj chopra- India TV Hindi
Image Source : GETTY नीरज चोपड़ा ने फिर से जीता गोल्ड तो होगा करिश्मा

Paris Olympics 2024 Neeraj Chopra: फ्रांस की राजधानी पेरिस पूरी तरह से सजधज कर तैयार है। ओलंपिक 2024 का आगाज होने में अब कुछ ही वक्त बाकी है। खिलाड़ी अपनी अपनी तैयारियों को आखिरी रूप देने के लिए तैयार हैं। भारतीय दल भी अब वहां पहुंच चुका है। इस बार भारत के कई ए​थलीट पदक जीतने के दावेदार हैं। इनमें पहला और सबसे बड़ा नाम नीरज चोपड़ा का ही है। पूरे भारत को उम्मीद है कि पिछली बार की ही तरह इस बार भी नीरज भारत को गोल्ड दिलाएंगे। अगर वे ऐसा करने में कामयाब हो गए तो करिश्मा ही हो जाएगा। इससे पहले ओलंपिक के इतिहास में कुछ ही ऐसे एथलीट हुए हैं, जब कोई जेवलिन थ्रो करने वाला एथलीट अपने गोल्ड को बचाने में कामयाब रहा है। 

नीरज चोपड़ा गोल्ड जीतने के दावेदार 

पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा एक बार फिर भारत के लिए पदक के सबसे प्रबल दावेदार हैं। टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2023 में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था था। इतना ही नहीं वे डायमंड लीग 2022 में भी गोल्ड जीत चुके हैं। उन्होंने 2022 के एशियन गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था। यानी लगातार गोल्ड पर गोल्ड जीतने के बाद नीरज एक तरह से गोल्ड ब्यॉय बन गए हैं। भारतीय की दिली इच्छा है कि वे अपने गोल्ड में एक और मेडल शामिल करें। 

जान जेलेजनी ने लगातार तीन बार भाला फेंक में जीता ओलंपिक गोल्ड 

ओलंपिक के एक बहुत लंबे इतिहास की बात करें तो इसमें चेक गणराज्य के भाला फेंक खिलाड़ी जान जेलेजनी ने लगातार तीन बार गोल्ड जीतकर सबसे ज्यादा बार अपने खिताब को डिफेंड किया है। वह ओलंपिक के साथ-साथ वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भी अपने खिताब को डिफेंड कर रिकॉर्ड बना चुके हैं। उनके रिकॉर्ड को तोड़ना बहुत मुश्किल है। हालांकि, नीरज अगर एक और बार गोल्ड जीतने में कामयाब रहते हैं तो वह जान जेलेजनी के थोड़ा करीब जरूर आ सकते हैं। नीरज से पहले नॉर्वे के एंड्रियास थॉर्किल्डसेन ने 2004 और 2008 में अपने खिताब को डिफेंड किया था। इससे पहले ऐसा प्रदर्शन 1908 और 1912 में एरिक लेमिंग और 1920 व 1924 में फिनलैंड के जॉनी मायरा ने किया था। तब 1924 का ओलंपिक भी पेरिस में ही हुआ था।

नीरज चोपड़ा करने चाहेंगे 90 मीटर का थ्रो 

इस ओलंपिक में नीरज 90 मीटर की थ्रो को भी छूना चाहेंगे। जान जेलेजनी के नाम ही 98.48 मीटर की थ्रो का वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जो उन्होंने जर्मनी में एथलेटिक्स प्रतियोगिता के दौरान बनाया था। विश्व में टॉप-5 भाला फेंक थ्रो की बात करें तो तीन स्थानों पर जान जेलेजनी का ही नाम है। नंबर एक के अलावा वह नंबर चार और पांच स्थान पर भी हैं। जर्मनी के जोहानस वेटर 97.76 मीटर और 96.29 मीटर थ्रो फेंकने के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर विराजमान हैं। यानी विश्व में टॉप-5 जैवलिन थ्रो (पुरुष) फेंकने के मामले में सिर्फ दो खिलाड़ियों का ही कब्जा है। भारत ने पेरिस ओलंपिक में 117 खिलाड़ियों का दल भेजा है, जिसमें एथलेटिक्स में सर्वाधिक 29 खिलाड़ी हैं।

(ians inputs)

यह भी पढ़ें 

Virat Kohli: श्रीलंका में एक और कीर्तिमान रच सकते हैं विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर के पहुंच जाएंगे करीब

हार्दिक पांड्या बनाम सूर्य​कुमार यादव: कौन है बेहतर कप्तान, ये रहे T20 इंटरनेशनल के आंकड़े

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement