Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. एक ही दिन में दो मेडल जीत इस नंबर पर पहुंचा भारत, एक गोल्ड के साथ कहां है पाकिस्तान

एक ही दिन में दो मेडल जीत इस नंबर पर पहुंचा भारत, एक गोल्ड के साथ कहां है पाकिस्तान

Olympics Medal Tally: भारत ने अब तक इस साल के ओलंपिक में 5 मेडल जीत लिए हैं। वहीं बात अगर पाकिस्तान की करें तो उसके पास केवल एक ही मेडल अब तक आया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 09, 2024 12:36 IST
neeraj chopra arshad nadeem - India TV Hindi
Image Source : PTI एक ही दिन में दो मेडल जीत इस नंबर पर पहुंचा भारत, एक गोल्ड के साथ कहां है पाकिस्तान

Olympics 2024 Medal Tally: ओलंपिक 2024 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। सभी देशों के एथलीट एक दूसरे को पीछे करने में जुटे हैं। इस बीच मेडल टैली में भी लगातार बदलाव देखने के लिए मिल रहे हैं। हालांकि अब ​बहुत कम इवेंट बचे हैं। इसलिए मेडल टैली में बहुत ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। भारत ने इस बीच गुरुवार को दो मेडल अपने नाम किए। इसमें एक ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल है। उधर पाकिस्तान ने भी लंबे वक्त बाद ओलंपिक में एक मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की है। चलिए जरा देखते हैं कि इस वक्त मेडल टैली में कौन सी टीम नंबर एक पर है और भारत के सा​थ ही पाकिस्तान का हाल क्या है। 

ओलंपिक मेडल टैली में यूएसए का दबदबा 

इस वक्त की ओलंपिक मेडल की बात की जाए तो यूएसए टॉप पर अपना दबदबा बनाए हुए है। यूएसए ने अब तक इस साल के ओलंपिक में 103 मेडल जीत लिए हैं। यूएसए अकेला ऐसा देश है, जिसने 100 से ज्यादा मेडल जीते हैं। यूएसए के पास 30 गोल्ड, 38 सिल्वर और 35 ब्रॉन्ज मेडल हैं। इसमें अभी और भी बढ़ोत्तरी की संभावना है। चीन इसके बाद दूसरे नंबर पर काबिज है। चीन ने 73 मेडल जीते हैं। उसके पास 29 गोल्ड, 25 सिल्वर और 19 ब्रॉन्ज मेडल अब तक आ चुके हैं। 

एक सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर अब 64वें स्थान पर पहुंचा भारत 

मेडल टैली में टॉप 2 टीमों के बाद आपको भारत के बारे में भी जानना चाहिए। भारत ने अब तक कुल 5 मेडल इस साल के ओलंपिक में जीते हैं। शुरुआत में ही तीन मेडल आ गए थे। इससे लगा कि इस बार अच्छी खास संख्या में मेडल आएंगे, लेकिन मेडलों पर विराम सा लग गया। हालांकि इसके बाद भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया। इसके बाद देर रात नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल जीत लिया। यानी एक ही दिन में दो मेडल आए हैं। इससे मेडल की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। भारत अब 5 मेडल लेकर मेडल टैली में 64वें नंबर पर है। अब देखना ये होग कि आने वाले दिनों में भी कोई मेडल आता या फिर यहीं पर समापन हो जाएगा। 

पाकिस्तान ने जीता एक ही मेडल, मेडल टैली में 53वें नंबर पर 

अब बात पाकिस्तान पर भी करनी होगी, क्योंकि उसने भी आखिरकार लंबे इंतजार के बाद पहला मेडल अपने नाम कर लिया है। जिस जैवलिन थ्रो में नीरज ने सिल्वर मेडल जीता है, उसी में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। यानी उसका भी खाता खुल गया है। इस एक मेडल के साथ ही पाकिस्तान इस वक्त मेडल टैली में 53वें नंबर पर पहुंच गया है। पाकिस्तान मेडल टैली में आगे इसलिए निकल गया है, क्योंकि उसके पास गोल्ड है, वहीं भारत के मेडल जरूर 5 हैं, लेकिन उसमें से एक भी गोल्ड नहीं है। 

यह भी पढ़ें 

Paris Olympics 2024 के 14वें दिन भारत का रहेगा ये शेड्यूल, अमन सहरावत से मेडल की उम्मीद

Exclusive: नीरज चोपड़ा ने बताया क्यों नहीं जीत पाए गोल्ड मेडल, कहा - टीम के साथ बात करेंगे कि आगे क्या सुधार करना है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement