Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Olympics 2024: क्या टेबल टेनिस में आएगा पहला ओलंपिक मेडल, इन 6 खिलाड़ियों से हैं उम्मीदें

Paris Olympics 2024: क्या टेबल टेनिस में आएगा पहला ओलंपिक मेडल, इन 6 खिलाड़ियों से हैं उम्मीदें

Paris Olympics 2024: 26 जुलाई से पेरिस में खेलों के महाकुंभ ओलंपिक की शुरुआत हो जाएगी। इस बार टेबल टेनिस के इवेंट को लेकर बात की जाए तो तो उसमें भारतीय पुरुष और महिला प्लेयर्स को मिलाकर कुल 6 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 18, 2024 14:49 IST
Manika Batra- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक में टेबल टेनिस के इवेंट में इस बार 6 भारतीय खिलाड़ी ले रहे हिस्सा।

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 को शुरू होने में अब अधिक दिनों का समय नहीं बचा है जिसमें भारत की तरफ से इस बार 117 खिलाड़ियों का दल विभिन्न खेलों के इवेंट में हिस्सा लेने वाला है। भारतीय फैंस को अपने प्लेयर्स इस बार ओलंपिक गेम्स में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है जिसमें टोक्यो ओलंपिक में जहां कुल 7 पदक आए थे तो वहीं इस बार पदकों की संख्या दहाई का आंकड़ा पार करने की उम्मीद जताई गई है। इसकी सबसे बड़ी वजह कई प्लेयर्स का पिछले एक साल में शानदार फॉर्म भी है। इसी में टेबल टेनिस भी एक इवेंट है जिसमें पहली बार मेडल जीतने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसमें महिला और पुरुष खिलाड़ियों को मिलाकर कुल 6 प्लेयर्स हिस्सा ले रहे हैं।

साल 2008 में पहली बार ओलंपिक में शामिल हुआ था टेबल टेनिस

टेबल टेनिस को ओलंपिक में पहली बार साल 2008 में शामिल किया गया था जिसके बाद से ये खेलों के महाकुंभ का हिस्सा बना हुआ है। वहीं टेबल टेनिस में ओलंपिक में भारत पहली बार टीम इवेंट में क्वालिफिकेशन करने में कामयाबी मिली है जिसमें वर्ल्ड के सिर्फ 16 देशों को ही क्वालीफाई करने का मौका मिलता है। इसमें भारत की पुरुष टीम को लेकर बात की जाए तो उसकी वर्ल्ड रैंकिंग जहां 14 है तो वहीं महिला टीम की रैंकिंग 11 है। इसमें जो सबसे बड़ा नाम है वह मनिका बत्रा का है जिनसे सभी को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। पेरिस ओलंपिक में 27 जुलाई से लेकर 5 अगस्त तक टेबल टेनिस के कुल 5 इवेंट्स का आयोजन किया जाएगा जिसमें मेंस सिंगल्स, महिला सिंगल्स, मेंस टीम इवेंट, वुमेंस टीम इवेंट और मिक्सड डब्लस शामिल है।

मनिका बत्रा और शरथ कमल सहित ये खिलाड़ी लेंगे टेबल टेनिस के इवेंट में हिस्सा

भारत की तरफ से पेरिस ओलंपिक में टेबल टेनिस के इवेंट में हिस्सा लेने वाली महिला खिलाड़ियों में मनिका बत्रा के अलावा श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ का नाम है। इसके अलावा पुरुष खिलाड़ियों में 42 साल अचंता शरत कमल जो पांचवीं बार ओलंपिक में हिस्सा लेने जा रहे हैं और इस बार पीवी सिंधु के साथ ध्वजवाहक भी होंगे उनके अलावा हरमीत देसाई और मानव ठक्कर का नाम है। वहीं 2 खिलाड़ी रिजर्व में रहेंगे साथियान जी और अहयिका मुखर्जी। पेरिस ओलंपिक में टेबल टेनिस के इवेंट में कुल 60 देंशों के 172 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जिसमें से 86 महिला और 82 पुरुष खिलाड़ी हैं।

ये भी पढ़ें

बेन स्टोक्स 3 साल बाद दिखेंगे इस लीग में खेलते हुए, 23 जुलाई से शुरू होगा नया सीजन

Paris Olympics 2024 में 29 भारतीय एथलीट पेश करेंगे मेडल के लिए चुनौती, जानें कौन किस इवेंट में ले रहा हिस्सा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement