Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Olympics में आज एक्शन में दिखेगा भारतीय तीरंदाजी दल, टेबल टेनिस ड्रॉ का हुआ ऐलान; खेल की 10 बड़ी खबरें

Paris Olympics में आज एक्शन में दिखेगा भारतीय तीरंदाजी दल, टेबल टेनिस ड्रॉ का हुआ ऐलान; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय तीरंदाजी दल आज अपने अभियान का आगाज करेगा जिसमें उसे रैंकिंग राउंड में हिस्सा लेना है। वहीं टेबल टेनिस के ड्रॉ का ऐलान कर दिया गया है जिसमें पुरुष टीम इवेंट में भारत का सामना चीन से होगा।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 25, 2024 10:20 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक में 24 जुलाई से इवेंट्स की शुरुआत हो चुकी है जिसमें भारत की तीरंदाजी दल 25 जुलाई को होने वाले रैंकिंग राउंड में हिस्सा लेगा। इसमें भारत की स्टार आर्चरी खिलाड़ी दीपिका कुमारी पर सभी की नजरें रहने वाली हैं। पेरिस ओलंपिक में भारत की तरफ से आर्चरी में महिला और पुरुष खिलाड़ियों को मिलाकर 6 तीरंदाजों का दल गया है। इसके अलावा टेबल टेनिस के इवेंट के लिए ड्रॉ का ऐलान कर दिया गया है जिसमें मनिका बत्रा का सामना ग्रेट ब्रिटेन की 18 साल की खिलाड़ी अन्ना हर्सी से होगा। वहीं भारतीय पुरुष टीम टेबल टेनिस के इवेंट में चीन की टीम का सामना करेगी।

भारतीय तीरंदाजी दल करेगा अपने अभियान की शुरुआत

फ्रांस की राजधानी में पेरिस में ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें 24 जुलाई को फुटबॉल और रग्बी सेवेंस के मुकाबले खेले गए। वहीं 25 जुलाई यानी आज इन दोनों इवेंट्स के अलावा हैंडबॉल और आर्चरी के भी महिला और पुरुष इवेंट्स होंगे जिसमें भारतीय एथलीट भी एक्शन में दिखाई देंगे। लेस इनवैलिड्स में तीरंदाजी रैंकिंग राउंड आयोजित होगा। भारत की तरफ से आर्चरी के इस रैंकिंग इवेंट में दीपिका कुमारी के अलावा भजन कौर, अंकिता भकत, तरुणदीप राय, प्रवीण जाधव और धीरज बोम्मदेवरा का नाम शामिल है।

मनिका बत्रा का होगा अन्ना हर्सी से टेबल टेनिस में मुकाबला

ओलंपिक गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी से पहले टेबल टेनिस के इवेंट के ड्रॉ का ऐलान कर दिया गया है। इसमें स्टार भारतीय महिला खिलाड़ी मनिका बत्रा का सामना अन्ना हर्सी से होगा। वहीं श्रीजा अकुला राउंड ऑफ 64 में स्वीडन की खिलाड़ी क्रिस्टीना कल्बर्ग से मुकाबला खेलेंगी। इसके अलावा पुरुषों में अनुभवी भारतीय खिलाड़ी शरत कमल का सामना पहले राउंड में स्लोवेनिया के 27 साल के खिलाड़ी डेनी कोजुल से होगा। टीम इवेंट में भारतीय पुरुष टीम चीन के खिलाफ मुकाबला खेलेगी जबकि महिला टीम को रोमानिया की टीम के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा।

अर्जेंटीना और मोरक्को के बीच फुटबॉल मैच में हुआ बवाल

पेरिस ओलंपिक 2024 में अर्जेंटीना और मोरक्को के बीच हुए फुटबॉल मैच में फैंस का जमकर हंगामा देखने को मिला।  इस मैच में अर्जेंटीना की टीम को हार का सामना करना पड़ा जिसमें मोरक्को ने उन्हें 2-1 से मात दी। एक समय अर्जेंटीना ने इस मुकाबले को 2-2 की बराबरी पर ला दिया था, जिसके बाद मोरक्को टीम के फैंस ने अचानक हंगामा करना शुरू कर दिया। वहीं बाद में स्टेडियम को खाली कराने के साथ इस मुकाबले को पूरा तो कराया गया लेकिन रेफरी ने अर्जेंटीना के खिलाड़ी क्रिस्टियन मेदिना द्वारा इंजरी टाइम में किए गए गोल को ऑफसाइड करार देने के साथ उसे रद्द कर दिया।

पेरिस ओलंपिक में ध्वजवाहक बने शरत कमल ने कहा मेरे लिए यह बहुत बड़ा सम्मान

पेरिस ओलंपिक 2024 में 117 भारतीय एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। 26 जुलाई को होने वाली पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु महिला ध्वजवाहक की जिम्मेदारी निभाएंगी। वहीं भारतीय पुरुष दल के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी टेबल टेनिस खिलाड़ी ए शरत कमल निभाएंगे। इंडिया टीवी के स्पोर्ट्स एडिटर समीप राजगुरु के साथ खास बातचीत में शरत कमल ने कहा कि पहली बार टेबल टेनिस का एक खिलाड़ी ध्वजवाहक बन रहा है। मेरे लिए, परिवार वालों के लिए ये बहुत बड़ा सम्मान है। पांचवें ओलंपिक में अगर मेडल के साथ वापस जाता हूं, तो यह बड़ी बात होगी।

टेनिस के नंबर 1 खिलाड़ी यानिक सिनर ने पेरिस ओलंपिक से अपना नाम लिया वापस

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी यानिक सिनर गले में संक्रमण (टॉन्सिल) के कारण पेरिस ओलंपिक से हट गए। इटली के इस 22 साल के खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि डॉक्टर ने उन्हें सलाह दी है कि वह ओलंपिक खेलों में हिस्सा नहीं लें। सिनर ने लिखा कि मैं बेहद दुखी और निराश हूं। मुझे उम्मीद है कि मैं भविष्य में ओलंपिक खेल सकूंगा। मैं पूरी इटली की टीम को शुभकामनाएं देता हूं। आशा करता हूं कि भविष्य में और मजबूत होकर वापसी करूंगा।

विंटर ओलंपिक 2030 और 2034 की मेजबानी करने वाले शहरों के नाम का हुआ ऐलान

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने 2030 में होने वाले विंटर ओलंपिक खेलों की मेजबानी फ्रांस के फ्रेंच आल्प्स और 2034 की मेजबानी अमेरिका के साल्ट लेक सिटी को सौंपने का फैसला किया। फ्रांस को मेजबानी कुछ शर्तों के आधार पर सौंपी गई है। फ्रांस इससे पहले तीन बार 1924, 1968 और 1992 में विंटर ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर चुका है। वहीं साल्ट लेक सिटी 32 साल के अंतराल के बाद विंटर ओलंपिक खेलों का आयोजन करेगा। इससे पहले उसने 2002 में पहली बार विंटर ओलंपिक खेलों की मेजबानी की थी।

पेरिस ओलंपिक में दिल्ली यूनिवर्सिटी के 8 छात्र दिखाएंगे कमाल

इस बार ओलंपिक के लिए 117 भारतीय एथलीट्स का दल रवाना हुआ है जिसमें दिल्ली यूनिवर्सिटी के 8 छात्र भी शामिल हैं। इसमें से 2 जहां मौजूदा समय में भी डीयू की छात्र हैं तो वहीं 6 पूर्व छात्र शामिल हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी के 8 छात्रों में पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले 6 शूटिंग के इवेंट्स में हिस्सा ले रही हैं जबकि एक खिलाड़ी टेबल टेनिस और एक एथलेटिक्स के इवेंट में हिस्सा ले रही हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली 2 मौजूदा छात्र जो पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने पहुंची हैं उसमें निशानेबाजी के इवेंट में हिस्सा लेने वाली रमिता जिंदल और रिदम सांगवान का नाम शामिल है।

महिला टी20 एशिया कप 2024 में सेमीफाइनल में भारतीय टीम का होगा बांग्लादेश से सामना

श्रीलंका की मेजबानी में खेले जा रहे महिला टी20 एशिया कप में ग्रुप स्टेज के मुकाबले खत्म हो चुके हैं जिसके बाद अब 26 जुलाई को टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। इसमें भारतीय टीम का सामना बांग्लादेश से होगा तो वहीं श्रीलंका की महिला टीम सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने उतरेगी। इस टूर्नामेंट में अब तक टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है जिसमें उन्होंने अपने सभी ग्रुप मुकाबलों में जीत हासिल की है।

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले श्रीलंकाई टीम को लगा झटका

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया इस वक्त श्रीलंका के दौरे पर है, जहां पर वह मेजबान टीम के खिलाफ 27 जुलाई से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इसके लिए दोनों ही टीमों का ऐलान कर दिया गया है। वहीं सीरीज शुरू होने से पहले श्रीलंकाई टीम को एक बड़ा झटका लगा है जिसमें तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। हालांकि अभी तक श्रीलंका​ क्रिकेट बोर्ड ने उनके किसी रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया गया है।

हैरी ब्रूक ने टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के बाद अब आईसीसी की ओर से टेस्ट की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अभी भी न्यूजीलैंड के केन विलियसमन नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 859 की है। वहीं इंग्लैंड के जो रूट उनके काफी करीब आ गए हैं। जो रूट अभी तो दूसरे ही नंबर पर, लेकिन उनकी रेटिंग में इजाफा हुआ है। अब उनकी रेटिंग बढ़कर 852 की हो गई है। इसके अलावा हैरी ब्रूक ने लंबी छलांग लगाकर सीधे नंबर तीन पर कब्जा किया है जिसमें उनकी रेटिंग बढ़कर 771 की हो गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement