Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Olympics 2024: आर्चरी के इवेंट में भारत को इस बार पहले मेडल की उम्मीद, जानें कैसा अब तक का प्रदर्शन

Paris Olympics 2024: आर्चरी के इवेंट में भारत को इस बार पहले मेडल की उम्मीद, जानें कैसा अब तक का प्रदर्शन

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक को शुरू होने में एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है। इस बार खेलों के महाकुंभ में हिस्सा लेने के लिए 117 भारतीय एथलीट्स का दल गया है, जिसमें 6 खिलाड़ी आर्चरी के भी शामिल हैं।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 20, 2024 14:57 IST
Indian archery players in Paris olympics 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय आर्चरी टीम

Indian Archery Players In Paris Olympics 2024: फ्रांस की राजधानी में 26 जुलाई से खेलों के महाकुंभ ओलंपिक की शुरुआत हो जाएगी जिसमें हिस्सा लेने के लिए 117 एथलीटों का भारतीय दल रवाना हो चुका है, इसमें आर्चरी के भी 6 खिलाड़ी शामिल हैं, जिनका पिछले कुछ सालों में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। भारत अब तक एक बार भी आर्चरी के किसी भी इवेंट में ओलंपिक में पदक जीतने में कामयाब नहीं हो सका है, लेकिन इस बार सभी को पहले मेडल के आने की उम्मीद है। भारत की तरफ से पेरिस ओलंपिक में आर्चरी के इवेंट के लिए 3 पुरुष और 3 महिला खिलाड़ी गईं है।

पुणे में आर्चरी खिलाड़ियों ने की तैयारी

इस बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने पहुंची भारतीय आर्चरी टीम को पूरी तैयारी के साथ भेजा गया है जिसमें उन्हें पुणे में 10 दिन तक ट्रेनिंग का माहौल दिया गया जैसा उन्हें पेरिस ओलंपिक के दौरान मिलने वाला है जहां पर वह दर्शकों के शोर के बीच भी अपना पूरा ध्यान लगााने के साथ सही निशाना लगाने में कामयाब हो सके। भारत ने पहली बार ओलंपिक में आर्चरी के इवेंट में साल 1988 में हिस्सा लिया था लेकिन अब तक एक बार भी इसमें पदक जीतने में कामयाबी नहीं मिल सकी है।

दीपिका और तरुणदीप से सबसे ज्यादा उम्मीदें

पेरिस ओलंपिक में आर्चरी के इवेंट में मेडल जीतने की सबसे ज्यादा उम्मीद दीपिका कुमारी और तरुणदीप से है। टोक्यो ओलंपिक में दीपिका एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी थी जिन्होंने आर्चरी के इवेंट में हिस्सा लिया था और वह क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी थी। वहीं मिक्सड इवेंट में भी वह क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी। दीपिका चौथी बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने जा रही हैं ऐसे में वह पदक को जीतने की पूरी कोशिश करेंगी। भारत की तरफ से पेरिस ओलंपिक में आर्चरी के इवेंट में दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय के अलावा धीरज बोम्मदेवरा, प्रवीण जाधव, भजन कौर और अंकिता भकत का नाम भी शामिल है।

ये भी पढ़ें

Paris Olympics 2024: भारत का 117 खिलाड़ियों का दल लेगा हिस्सा, जानें किस खेल में कितने एथलीट

ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए हॉकी खिलाड़ी ने अपनी उंगली का एक हिस्सा कटवाया, जानें आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement