Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. फिर बजेगा पैरालंपिक में हरियाणा का डंका, पेरिस में 22 एथलीट परचम लहराने के लिए तैयार

फिर बजेगा पैरालंपिक में हरियाणा का डंका, पेरिस में 22 एथलीट परचम लहराने के लिए तैयार

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत की तरफ से कुल 84 एथलीट्स हिस्सा लेने जा रहे हैं। इसमें से 22 एथलीट्स हरियाणा के हैं, जो मेडल जीतने के प्रबल दावेदार हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 22, 2024 18:10 IST
Sumit Antil- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sumit Antil

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 की शुरुआत 28 अगस्त से हो रही है, जो 8 सितंबर तक चलेंगे। इस बार भारत की तरफ से पैरालंपिक में कुल 84 एथलीट हिस्सा लेंगे, जिसमें हरियाणा की तरफ से कुल 22 एथलीट्स हिस्सा लेंगे, जिसमें 6 महिला और 16 पुरुष शामिल हैं। पैरालंपिक में भारत का परचम लहराने के लिए एथलीट्स 24 अगस्त से अलग-अलग ग्रुप में पेरिस के लिए रवाना होंगे। सुमित अंतिल भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे। 

सुमित अंतिल से पदक की उम्मीद

सुमित अंतिल ने भारत के लिए टोक्यो पैरालंपिक में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता था, तब उन्होंने 68.68 मीटर तक भाला फेंका था। इस बार भी उनसे गोल्ड मेडल की आस है। वह वर्ल्ड चैंपियनशिप और पैरा एशियन गेम्स में भी स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। सुमित के अलावा पानीपत के रहने वाले 23 साल के नवदीप से भी जैवलिन थ्रो में पदक की उम्मीद है। नवदीप टोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहे थे। वह मेडल से चूक गए थे। इस बार टोक्यो की कमी वह पेरिस में पदक जीतकर पूरी करना चाहेंगे। 

चौथी बार पैरा ओलंपिक में हिस्सा लेंगे अमित सरोहा 

जींद के मनु खटकड़ शॉटपुट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बेकरार हैं। वह एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं। पैरालंपिक में मेडल जीतने के लिए वह पिछले चार साल से कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वहीं अनुभवी एथलीट अमित सरोहा F51 श्रेणी डिस्कस थ्रो में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। वह चौथी बार पैरालंपिक में हिस्सा लेने जा रहे हैं। 

गुरुग्राम डिवीजन के खेल विभाग के उपनिदेशक गिरीराज ने कहा कि पेरिस पैरालंपिक में इस बार भारत की तरफ से रिकॉर्ड 84 एथलीट्स को भेजा जा रहा है। इसमें से 22 खिलाड़ी हरियाणा के हैं। उम्मीद करते हैं कि सभी खिलाड़ी अपना बेहतर प्रदर्शन करके मेडल जीतकर देश और हरियाणा का नाम रोशन करेंगे। 

पेरिस पैरालंपिक 2024 में हिस्सा ले हरियाणा के 22 प्लेयर्स: 

पैरा तीरंदाजी- हरविंदर सिंह, पूजा, सरिता

पैरा एथलेक्टिस- सुमित, रिंकू, नवदीप, योगेश, धरमबीर, मनु, रामपाल, रोहित कुमार, प्रणव सूरमा, अमित कुमार, अरविंद, करमज्योति, कंचन लखानी

पैरा बैडमिंटन- नीतिश कुमार, तरुण

ब्लाइंड जूडो- कोकिला

पैरा पावरलिफ्टिंग- अशोक, मनीष नरवाल

पैरा ताइक्वांडो- अरुणा

टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय एथलीट्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। तब भारत ने 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 19 पदक जीते थे और 24वां स्थान हासिल किया था। पिछली बार हरियाणा के प्लेयर्स ने कुल 6 पदक अपने नाम किए थे। इस बार मेडल बढ़ने की उम्मीद है। भारतीय फैंस टीवी पर  डीडी स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स18 चैनल पर पेरिस पैरालंपिक 2024 को देख सकते हैं। इसकी लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा पर की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: 

PAK vs BAN: मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास, 2009 के बाद ऐसा करने वाले बने पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज 

हो गया बड़ा ऐलान, 2025 में इस देश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी भारतीय टीम; जानें पूरा शेड्यूल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement