Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम की एक और जीत पक्की! आयरलैंड के खिलाफ आंकड़े देखकर आप भी हो जाएंगे खुश

पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम की एक और जीत पक्की! आयरलैंड के खिलाफ आंकड़े देखकर आप भी हो जाएंगे खुश

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के चौथे दिन भारतीय हॉकी टीम आयरलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। इससे पहले भारत ने एक मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ जीता है। वहीं अर्जेंटीना के खिलाफ उनका मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 30, 2024 16:54 IST
Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय मेंस हॉकी टीम

पेरिस ओलिंपिक 2024 का चौथा दिन भारत के लिए काफी अहम रहने वाला है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम मंगलवार को अपने तीसरे पूल मैच में आयरलैंड से भिड़ेगी। वह फिलहाल अपने पूल में बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे स्थान पर हैं। ऐसे में उसे ये मैच जीतना होगा ताकी टॉप-2 में एंट्री हो सके।  न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-2 से जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करने वाली भारतीय टीम ने अपने दूसरे मैच में अर्जेंटीना को 1-1 की बराबरी पर रोका था।

भारतीय हॉकी टीम के पास बड़ा मौका 

आयरलैंड के लिए पेरिस ओलंपिक अभी तक कुल खास नहीं रहा है। आयरिश ने अपने दोनों शुरुआती मैच गंवा दिए, लेकिन सोमवार को 1-2 की करीबी हार में ऑस्ट्रेलियाई टीम को कड़ी चुनौती दी। इससे पहले उन्हें बेल्जियम से 0-2 के अंतर से हार मिली थी। आयरलैंड के खिलाफ भारत का प्रदर्शन वैसे भी अच्छा रहा है। ऐसे में भारत के पास एक और जीत का बड़ा मौका है। दोनों टीमों के बीच अभी तक 8 मैच खेले गए हैं। इस दौरान भारत ने 6 मैचों में बाजी मारी है और 1 मैच आयरलैंड के नाम रहा है। वहीं, 1 मैच ड्रॉ रहा है। 

पिछले 5 मैचों की बात की जाए तो इसमें भी भारत का पलड़ा भारी है। भारतीय टीम ने इस दौरान आयरलैंड को 4 बार हराया है और उसे 1 ही हार मिली है। वहीं, ओलंपिक में दोनों टीमों के बीच ये दूसरा मैच होगा।इससे पहले खेले गए मैच में भारतीय हॉकी टीम को जीत मिली थी। ऐसे में टीम इंडिया के आंकड़ आयरलैंड के खिलाफ काफी शानदार है। अगर वह अपनी लय को बरकरार रखती है तो एक और जीत उसकी झोली में आ सकती है। बता दें,  दोनों टीमों के बीच यह मैच शाम 4:45 बजे से शुरू होगा।

ओलंपिक के इतिहास की सबसे सफल टीम 

ओलंपिक के इतिहास में भारतीय हॉकी टीम सबसे सफल टीम है। भारतीय हॉकी टीम ने अभी तक कुल 8 गोल्ड मेडल जीते हैं। वहीं एक सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल भी जीते हैं। पिछले मेडल भारत ने 2020 ओलंपिक में जीता था, तब भारत की झोली में ब्रॉन्ज मेडल आया था। लेकिन ये मेडल चालीस साल के इंतजार के बाद आया था। इस बार देश को भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह से सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं, उन्होंने अभी तक दोनों ही मुकाबलों में गोल दागकर देश को जीत दिलाई है।

दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत

गोलकीपर: श्रीजेश परट्टू रवीन्द्रन

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय
मिडफील्डर: राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद
फॉरवर्ड: अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह

आयरलैंड

गोलकीपर: डेविड हर्टे
डिफेंडर: टिम क्रॉस, वॉल्श दाराघ, काइल मार्शल, शेन ओ डोनोग्यू, पीटर मैककिबिन, ली कोल, निक पेज
मिडफील्डर: सीन मरे, माइकल रॉबसन, पीटर ब्राउन
फॉरवर्ड: जॉन मैकी, मैथ्यू नेल्सन, जेरेमी डंकन, बेंजामिन वॉकर, बेन जॉनसन

यह भी पढ़ें

Olympics 2024: मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने रचा इतिहास, भारत ने जीता एक और ब्रॉन्ज मेडल 

ओलंपिक 2024 में मनु भाकर ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली भारत की पहली एथलीट बनीं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement