Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले एथलीटों को मिला खास तोहफा, भारत सरकार ने किया बड़ा ऐलान

पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले एथलीटों को मिला खास तोहफा, भारत सरकार ने किया बड़ा ऐलान

पैरालंपिक 2024 में भारत ने कुल 29 मेडल जीते हैं। भारतीय एथलीटों का प्रदर्शन इस दौरान काफी कमाल का रहा। भारत ने इसमें 7 गोल्ड मेडल जीते हैं। अब भारत सरकार ने इस एथलीटों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 11, 2024 7:28 IST
Paralympics 2024 - India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय पैरा एथलीट

फ्रांस की राजधानी पेरिस में खेले गए पैरालंपिक में भारत का प्रदर्शन काफी कमाल का रहा। भारत ने इस बार पैरालंपिक में कुल 29 मेडल जीते हैं। जिसके कारण मेडल टैली में भारत ने 18वें स्थान पर फिनिश किया। यह पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सबसे बेस्ट प्रदर्शन रहा है। भारतीय एथलीटों ने पूरी दुनिया में भारत नाम ऊंचा किया है। बता दें कि भारत सरकार ने इन एथलीटों के लिए प्राइज मनी का ऐलान किया है। 

पैरालंपिक में मेडल जीतने वालों को मिलेंगे इतने रुपए

खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को पैरालंपिक में गोल्ड मेडल विजेताओं को 75 लाख रुपए, सिल्वर मेडल विजेताओं को 50 लाख रुपए और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीटों को 30 लाख रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की है। मिक्स्ड टीम इवेंटों में जीतने वालों को 22.5 लाख रुपए मिलेंगे। उन्होंने पदक विजेताओं को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की। खेल मंत्री ने 2028 लॉस एंजिल्स पैरालिंपिक में अधिक पदक हासिल करने के लिए पैरा-एथलीटों को पूर्ण समर्थन देने का वादा किया ।

भारत ने तोड़े कई रिकॉर्ड

मंडाविया ने कहा कि देश पैरालिंपिक और पैरा खेलों में आगे बढ़ रहा है। 2016 में 4 पदकों से, भारत ने टोक्यो में 19 पदक और पेरिस में 29 पदक जीते हैं और 18वें स्थान पर रहा। उन्होंने कहा कि हम अपने सभी पैरा-एथलीटों को सभी सुविधाएं प्रदान करेंगे ताकि हम 2028 लॉस एंजिल्स पैरालिंपिक में अधिक पदक और गोल्ड मेडल जीत सकें। हाल ही में खत्म हुए पेरिस खेलों में भारतीय पैरालंपिक खिलाड़ियों ने 7 गोल्ड मेडल, 9 सिल्वर मेडल और 13 ब्रॉन्ज मेडल सहित 29 मेडल जीतकर देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। भारत ने पैरालंपिक खेलों के इतिहास में 50 पदकों का आंकड़ा भी पार कर लिया। भारतीय पैरा एथलीट स्वदेश वापस लौट गए हैं। मंगलवार को सैकड़ों समर्थकों ने भारतीय पैरालंपिक पदक विजेताओं का भव्य स्वागत किया।

यह भी पढ़ें

ग्रेटर नोएडा के लिए आखिरी मैच साबित हो सकता है AFG vs NZ टेस्ट, लग सकता है 1 साल का बैन

युजवेंद्र चहल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पूरा किया खास 'शतक', कर दिया बड़ा कमाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement