Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पाकिस्तान को भी भारत से गोल्ड मेडल की आस, जानें कब होगा हॉकी टीम का अगला मैच

पाकिस्तान को भी भारत से गोल्ड मेडल की आस, जानें कब होगा हॉकी टीम का अगला मैच

भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक 2024 के सेमीफाइनल में जर्मनी के खिलाफ मैच खेलेगी। टीम इंडिया ने पेरिस ओलंपिक में काफी शानदार प्रदर्शन किया है और उन्होंने अपने क्वार्टर फाइनल मैच में इंग्लैंड को हराया था।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 05, 2024 17:29 IST
Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय मेंस हॉकी टीम

भारतीय मेंस हॉकी टीम इस बार ओलंपिक 2024 में काफी शानदार फॉर्म में नजर आ रही है। हॉकी टीम लगातार दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में है। टीम इंडिया ने रविवार को ओलंपिक 2024 के क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड की टीम को हराया। भारतीय टीम से अब पूरे देश को हॉकी में गोल्ड मेडल की उम्मीद है। ऐसे में टीम इंडिया पर बड़ी जिम्मेदारी है। भारत के अलावा पाकिस्तान भी टीम इंडिया के उम्मीद लगाए बैठा है। पाकिस्तान हॉकी टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने टीम इंडिया को लेकर अपने एक बयान में बड़ी बात कही है।

पाकिस्तानी खिलाड़ी का बड़ा बयान

पाकिस्तान हॉकी के दिग्गज हसन सरदार पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम के प्रदर्शन से प्रभावित हैं। पाकिस्तान के महान सेंटर फॉरवर्ड हसन सरदार ने हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम को एक ही सलाह दी है। उन्होंने टीम इंडिया को कहा कि विजेता की तरह खेलो और तुम्हें स्वर्ण जीतने से कोई नहीं रोक सकता। हसन सरदार ने पाकिस्तान के लिए लॉस एंजिलिस ओलंपिक 1984 में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने पीटीआई को दिए गए एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि जब हॉकी या क्रिकेट में पाकिस्तान नहीं खेल रहा होता है तो मैं हमेशा भारत का समर्थन करता हूं। यह भारत की बेस्ट टीमों में से है जिसमें काफी सुधार आया है और जो यूरोपीय टीमों को कड़ी टक्कर दे रही है।

सेमीफाइनल में मानसिक तैयारी जरूरी

सरदार ने अपने बयान में कहा कि इस टीम के पास 1980 के बाद ओलंपिक हॉकी में पहला गोल्ड जीतने का सुनहरा मौका है और मुझे लगता है कि वे जीतेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके प्रदर्शन से मैं काफी प्रभावित हुआ। भारतीय टीम अच्छी है और उसे दिमाग में यह बिठाकर खेलना है कि हम जीत सकते हैं। इस स्तर पर मानसिक तैयारी का ही फर्क होता है। हसन सरदान ने 1984 ओलंपिक सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया था। उस वक्त की अपनी तैयारियों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि हमने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। टीम बैठकों में हमने इस पर बात की और हमें भरोसा था कि हम उन्हें हरा सकते हैं। भारत को भी यह यकीन लेकर सेमीफाइनल में जर्मनी के खिलाफ उतरना होगा।

कब खेला जाएगा टीम इंडिया का सेमीफाइनल

भारतीय टीम को अब अपना अगला मुकाबला जर्मनी के खिलाफ 06 अगस्त को खेलेगी। इस मैच में टीम इंडिया को अमित रोहिदास के बिना उतरेगी। अमित रोहिदास को क्वार्टर फाइनल में रेडकार्ड मिलने के बाद लगभग 40 मिनट दस खिलाड़ियों के साथ खेलने के बावजूद पेनल्टी शूटआउट में ब्रिटेन भारत ने 4-2 से हराया। टीम इंडिया को फाइनल में अमित रोहिदास की कमी खलेगी। उन्हें FIH ने एक मैच का बैन लगाया है। वहीं दूसरा सेमीफाइनल नीदरलैंड और स्पेन के बीच खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें

Paris Olympics 2024: भारत का मेडल टेबल में बुरा हाल, टॉप-50 में भी शामिल नहीं

भारतीय हॉकी टीम के पास 44 साल पुराना इतिहास दोहराने का मौका, 1960 में भी किया था करिश्मा 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement