Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Olympics 2024: पाकिस्तान से बहुत आगे भारत, पेरिस ओलंपिक में भेज रहा इतना बड़ा दल

Paris Olympics 2024: पाकिस्तान से बहुत आगे भारत, पेरिस ओलंपिक में भेज रहा इतना बड़ा दल

पाकिस्तान ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए अपने दल की घोषणा कर दी है। इसमें अरशद नदीम उनके लिए पदक की सबसे बड़ी उम्मीद हैं। वह टोक्यो ओलंपिक 2020 में जैवलिन थ्रो में पांचवें नंबर पर रहे थे।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 16, 2024 15:40 IST
India And Pakistan- India TV Hindi
Image Source : GETTY India And Pakistan

पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है। खेलों का ये महाकुंभ 11 अगस्त तक चलेगा। इसमें दुनियाभर के एथलीट खेलते हुए दिखाई देंगे। ओलंपिक के लिए फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं। फ्रांस की राजधानी पेरिस में इस बार इवेंट्स की शुरुआत जहां 24 जुलाई से हो जाएगी तो वहीं 26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। दुनिया भर के करीब 10,500 एथीलट्स विभिन्न खेलों के इवेंट्स में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे। पेरिस ओलंपिक में खिलाड़ियों को भेजने के मामले में भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान से काफी आगे है। 

पेरिस ओलंपिक में भारत लगभग 118 खिलाड़ियों का दल भेज रहा है। ये खिलाड़ी 16 स्पर्धाओं में मेडल के लिए खेलेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने खेल मंत्रालय को खिलाड़ियों की सूची सौंप दी है। इस बार भारतीय दल में 70 पुरुष और 48 महिला खिलाड़ी शामिल होने की उम्मीद है। सबसे बड़ा दल एथलेटिक्स में 30 एथलीटों का होगा। दूसरी तरफ टोक्यो ओलंपिक में भारत ने अपना सबसे बड़ा दल भेजा था। तब भारत की तरफ से भाग लेने के लिए 124 खिलाड़ी भेजे गए थे। 

पाकिस्तान की तरफ अरशद नदीम है पदक की सबसे बड़ी उम्मीद

पाकिस्तान ओलंपिक एसोसिएशन ने पेरिस ओलंपिक के दल की घोषणा की जिसमें सात एथलीट और चार कोच सहित 11 अधिकारी शामिल हैं। यानि पेरिस ओलंपिक में खिलाड़ी भेजने के मामले में भारत पाकिस्तान से कोसों आगे हैं। एथलेटिक्स में पाकिस्तान की सबसे अच्छी उम्मीद नदीम के अलावा, अन्य एथलीटों में निशानेबाज किशमाला तलत, धावक फैका रियाज और तैराक जहांनारा नबी शामिल हैं।

1992 ओलंपिक में आया था पाकिस्तान का आखिरी पदक

ओलंपिक में पाकिस्तान का आखिरी पदक 1992 बार्सिलोना में आया था जब नेशनल हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता था। पाकिस्तान ने ओलंपिक के इतिहास में अभी तक कुल 10 पदक जीते हैं, जिसमें से 8 पदक तो हॉकी से आए हैं। लेकिन हॉकी टीम पिछले दो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही है। पेरिस में पदक की एकमात्र वास्तविक उम्मीद भाला फेंक खिलाड़ी नदीम है, जिसने बुडापेस्ट में 2023 विश्व चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा के बाद रजत पदक जीता था। अरशद टोक्यो ओलंपिक में 84 थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर रहे थे।

पेरिस ओलंपिक के लिए पाकिस्तानी दल: 

एथलेटिक्स: अरशद नदीम, फैका रियाज, सलमान इकबाल बट (सपोर्ट स्टाफ), डॉ.अली शेर बाजवा (सहायक कर्मचारी); तैराकी: मोहम्मद अहमद दुर्रानी, ​​जहांआरा नबी, अहमद अली खान (सपोर्ट स्टाफ); शूटिंग: गुलाम मुस्तफा बशीर, गुलफाम जोसेफ, किशमाला तलत), जुनैद अली (सपोर्ट स्टाफ), गेन्नेडी सोलोडोवनिकोव (सहायक स्टाफ)।

आकस्मिक अधिकारी; मोहम्मद शफीक (शेफ डे मिशन), जावेद शमशाद लोधी (डिप्टी शेफ डे मिशन); जैनब शौकत (प्रशासनिक अधिकारी)।

(Input: PTI)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement