Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. सिर्फ एक गोल्ड ने बचा ली पाकिस्तान की लाज, खास मामले में भारत से आगे रहने का नसीब से मिला चांस

सिर्फ एक गोल्ड ने बचा ली पाकिस्तान की लाज, खास मामले में भारत से आगे रहने का नसीब से मिला चांस

पेरिस ओलंपिक 2024 में पाकिस्तान के लिए जैवलिन थ्रो में अरशद नदीम ने गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने फाइनल राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन किया और पाकिस्तान के लिए ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: August 12, 2024 7:16 IST
Neeraj Chopra And Arshad Nadeem- India TV Hindi
Image Source : GETTY Neeraj Chopra And Arshad Nadeem

Paris Olympics 2024 Medal Tally: पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन रंगारंग कार्यक्रम के साथ हो गया है। क्लोजिंग सेरेमनी में शूटर मनु भाकर और हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश भारतीय दल के ध्वजवाहक थे। पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए 117 एथलीट्स ने हिस्सा था, जिसमें से कई ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन भारत के लिए कोई भी एथलीट गोल्ड नहीं जीत पाया है। इसी वजह से भारत मेडल टैली में काफी नीचे खिसक गया। 

पाकिस्तान ने जीता एक गोल्ड मेडल

मौजूदा ओलंपिक में भारत ने कुल 6 पदक जीते, जिसमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। दूसरी तरफ भारत के पड़ोसी पाकिस्तान ने सिर्फ एक ही गोल्ड मेडल जीता है। लेकिन वह भारत से मेडल टैली में आगे निकल गया है। क्योंकि मेडल टैली में उसे ऊपर रखा जाता, जो स्वर्ण पदक जीतता है। भारत ने पेरिस ओलंपिक में कोई भी स्वर्ण पदक नहीं जीता है, जबकि पाकिस्तान के एक गोल्ड जीतते ही लॉटरी लग गई है। पेरिस ओलंपिक 2024 की मेडल टैली में भारत 71वें नंबर पर है, तो वहीं पाकिस्तान 62वें नंबर पर मौजूद है। 

1992 में भी मेडल टैली में भारत से आगे था पाकिस्तान

इससे पहले बार्सिलोना ओलंपिक 1992 में पाकिस्तान मेडल टैली में भारत से आगे रहा था। तब पाकिस्तानी हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। इसी वजह से वह मेडल टैली में वह संयुक्त रूप से 54वें स्थान पर रहा था। उस ओलंपिक में पाकिस्तान का यही एकमात्र पदक था। वहीं भारत के लिए कोई भी एथलीट पदक नहीं जीत पाया था। अब पेरिस ओलंपिक में भी पाकिस्तान मेडल टैली में भारत से आगे हो गया है। यानी 32 साल बाद पाकिस्तान को मेडल टैली में भारत से आगे निकलने का मौका नसीब हुआ है।

अरशद नदीम ने जैवलिन में जीता गोल्ड मेडल 

पेरिस ओलंपिक 2024 में पाकिस्तान के लिए जैवलिन थ्रो में अरशद नदीम ने गोल्ड मेडल जीता है। वह पाकिस्तान के लिए ओलंपिक के इतिहास में व्यक्तिगत इवेंट में स्वर्ण जीतने वाले इकलौते एथलीट हैं। उनसे पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था। जैवलिन थ्रो में ही भारत के नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। इससे पहले नीरज ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीता था। वह स्वर्ण पदक जीतने के प्रबल दावेदार थे, लेकिन फाइनल राउंड में वह अरशद के थ्रो को पार नहीं कर सके। 

यह भी पढ़ें: 

पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड जीतने के बाद इमान खलीफ ने लिया बड़ा फैसला, अचानक से क्यों की कंप्लेंट

टेस्ट सीरीज से पहले टीम को लगा तगड़ा झटका, चोटिल हुआ कप्तान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement