Monday, September 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Olympics 2024: सीन नदी फिर विवादों में आई, गंदे पानी के कारण एथलीट नहीं कर सके प्रैक्टिस

Olympics 2024: सीन नदी फिर विवादों में आई, गंदे पानी के कारण एथलीट नहीं कर सके प्रैक्टिस

पेरिस ओलंपिक 2024 के बीच सीन नदी एक बार फिर से अपने गंदे पानी के कारण विवादों में आ गई है। नदी का पानी इतना खराब हो गया है कि एथलीट इसमें प्रैक्टिस नहीं कर सके हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 29, 2024 15:39 IST
Paris Olympics- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस की सीन नदी

ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जा रहा है। ओलंपिक में इस बार कुल 10,500 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इस सभी एथलीटों की निगाहें अपने देश के लिए मेडल जीतने पर होंगी। भारत की ओर से 117 एथलीट पेरिस गए हैं। इस बार ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन पेरिस की सीन नदी पर किया गया था। वही सीन नदी जिसे लेकर काफी विवाद हुआ। एक बार फिर से यह नदी विवादों में आ गई है। पेरिस दो हिस्सों में बांटने वाली यह नदी अब अपने पानी के खराब स्तर को लेकर चर्चा में आ गई है। दरअसल इस नदी पर ओलंपिक के कुछ इवेंट होने हैं। जिसके लिए खिलाड़ी प्रैक्टिस भी यहीं करेंगे, लेकिन पानी का स्तर खराब होने के कारण एथलीटों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

फिर विवादों में आई सीन नदी

सीन नदी के पानी का स्तर खराब होने से ओलंपिक ट्रायथलन की तैराकी इवेंट के लिए तैयारी लगातार दूसरे दिन रद्द कर दी गई है। आयोजकों ने उम्मीद जताई है कि मंगलवार को इस इवेंट के शुरू होने पर ट्रायथलीट इस नदी में तैराकी कर सकेंगे। वर्ल्ड ट्रायथलन, उसकी मेडिकल टीम और शहर प्रशासन ने उम्मीद जताई है कि अगले 36 घंटों में धूप खिलने और तापमान बढ़ने से पानी की गुणवत्ता बेहतर होगी। विश्व ट्रायथलन ने पानी की गुणवत्ता की समीक्षा के लिए बैठक के बाद तैराकी का अभ्यास रद्द करने का फैसला किया। 

अधिकारियों ने कहा कि उद्घाटन समारोह के दिन आई बारिश के कारण पानी की गुणवत्ता पर विपरीत असर पड़ा है। सीन नदी का जल प्रदूषित होने के कारण पिछले सौ साल से यहां तैराकी पर प्रतिबंध है। ओलंपिक से पहले पानी को साफ करने के लियए आयोजकों ने 1.4 अरब यूरो खर्च किए हैं।

ओपनिंग सेरेमनी में हुई बारिश

इस बार ओलंपिक के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था जब ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन किसी स्टेडियम में नहीं बल्कि स्टेडियम से बाहर किया गया था। वहीं ओलंपिक में सभी देशों का परेड भी सीन नदी पर किया गया था। यह भी एक कारण हो सकता है नदी के खराब स्तर होने का। ट्रायथलन के बारे में बताए तो यह एक ऐसा खेल है जिसमें एथलीट पहले स्विमिंग करते हैं। इसके बाद वह साइकिलिंग और अंत में रनिंग करते हैं। ऐसे में एथलीटों के लिए पानी का साफ रहना बहुत जरूरी है। इसमें एथलीट 1.9 किलोमीटर स्विमिंग करते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement