Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. भारत के लिए शानदार रहा ओलंपिक 2024 का पहला दिन, इन खेलों में रहा भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा

भारत के लिए शानदार रहा ओलंपिक 2024 का पहला दिन, इन खेलों में रहा भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा

पेरिस ओलंपिक के पहले दिन भारतीय एथलीटों का प्रदर्शन कमाल का रहा। हालांकि दिन की शुरुआत भारत के लिए अच्छी नहीं रही थी, लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ता गया भारतीय एथलीटों ने कई खेलों में अच्छा खेल दिखाया।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 28, 2024 8:39 IST
Olympics 2024 Day 1- India TV Hindi
Image Source : GETTY ओलंपिक 2024

ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जा रहा है। ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो गई है। 26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी के अगले दिन यानी कि 27 जुलाई को ओलंपिक का पहला दिन रहा। जहां कई भारतीय एथलीट एक्शन में नजर आए। इन एथलीटों ने अलग-अलग खेलों में भारत के लिए हिस्सा लिया। भारत के लिए ओलंपिक 2024 का पहला दिन काफी शानदार रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किन एथलीटों ने पहले दिन अपने प्रदर्शन से भारत का नाम रौशन किया और किन खेलों में भारत के लिए मेडल की उम्मीद जगा दी है।

कैसा रहा भारत के लिए पहला दिन

भारत के लिए पहले दिन की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी। भारत के एथलीट सहसे पहले शूटिंग और रोइंग में एक्शन में नजर आए। जहां भारत के हाथ निराशा लगी। शूटिंग के 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम क्वालीफिकेशन राउंड में हिस्सा ले रही दोनों टीम अगले राउंड के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी। दूसरी ओर रोइंग में भी भारत को निराशा हाथ लगी। जब बलराज पंवार ने अपने हीट में चौथे स्थान पर फिनिश किया और अगले राउंड में नहीं पहुंच सके। इसके बाद 10 मीटर पिस्टल के फाइनल इवेंट में सरबजोत सिंह और अर्जुन चीमा जगह बना पाने में सफल नहीं हो सके। दिन की खराब शुरुआत के बाद हर भारतीय की निगाहें मनु भाकर पर टिक गई।

मनु भाकर ने दी पहली अच्छी खबर

मनु भाकर ने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में हिस्सा लिया। इस राउंड में मनु के अलावा रिदम सांगवान भी हिस्सा ले रही थी। इस इवेंट में टॉप-8 पर खत्म करने वाले एथलीट्स मेडल इवेंट के लिए अपनी जगह को पक्की करती। इसके बाद मनु भाकर ने सभी भारतीयों की उम्मीदों पर खरी उतरी और उन्होंने 10 मीटर पिस्टल इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में 6 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए 580 अंक के साथ मेडल इवेंट के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया। यह पहले दिन भारत के लिए पहली अच्छी खबर रही।

बैडमिंटन खिलाड़ियों ने जमाया रंग

शूटिंग के सभी इवेंट खत्म होने के बाद भारत की निगाहें अपने बैडमिंटन के स्टार खिलाड़ियों पर थी। जहां भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। मेंस सिंगल बैडमिंटन के इवेंट में लक्ष्य सेन ने ग्रुप एल में अपने पहले मुकाबले को लगातार 2 सेट में जीतने के साथ शानदार आगाज किया। उन्होंने ग्वाटेमाला के खिलाड़ी केविन कॉर्डन को मात दी। सेन ने 21-8 और 22-20 से दोनों सेट को अपने नाम किया।

सात्विक-चिराग का कमाल

इसके बाद मेंस डबल्स इवेंट में सात्विसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए पहले ग्रुप मुकाबले में जीत के साथ शुरुआत की। भारत की जोड़ी ने फ्रांस के खिलाफ ग्रुप सी के अपने मुकाबले में 21-17 और 21-14 से लगातार 2 सेटों में इस मुकाबले को अपने नाम किया। इसके अलावा भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी हरमनीत देसाई ने टेबल टेनिस के प्रिलिमनरी राउंड में जॉर्डन के खिलाड़ी को 5 गेम तक चले मुकाबले में मात देने के साथ राउंड ऑफ 64 में अपना स्थान पक्का कर लिया।

हॉकी में टीम इंडिया का रोमांचक मैच

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय मेंस हॉकी टीम ने जीत के साथ आगाज किया। ग्रुप-बी में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने मैच को 3-2 से जीता। इस मैच में भारत की तरफ से खेल के 24वें मिनट में मनदीप सिंह ने, 34वें मिनट में विकेक सागर प्रसाद ने जबकि जबकि 59वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने गोल किया। आखिरी के मिनट में किए गए गोल के कारण भारत ने यह मुकाबला अपने नाम किया। आपको बता दें कि भारत ने पिछले ओलंपिक के मेंस हॉकी इवेंट में बॉन्ज मेडल जीता था। इसके बाद दिन का आखिरी खेल भारत के लिए बॉक्सिंग का रहा। जहां भारत की महिला बॉक्सिंग खिलाड़ी प्रीति पंवार ने महिलाओं के 54 किलोग्राम कैटेगिरी के प्रिलिमनरी राउंड ऑफ 32 में वियतनाम की खिलाड़ी को 5-0 से मात देते हुए शानदार जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें

Paris Olympics 2024 में भारत का दूसरे दिन में रहेगा ये शेड्यूल, मनु भाकर से पदक जीतने की उम्मीद

पेरिस ओलंपिक में कहां हुई मिक्सड इवेंट में निशानेबाजों से चूक, भारतीय शूटिंग कोच सुमा शिरूर ने बताया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement