Sunday, June 30, 2024
Advertisement

Paris Olympics 2024 के लिए निशांत देव ने पक्की की जगह, ऐसा करने बने पहले भारतीय

Paris Olympics 2024: भारतीय बॉक्सर निशांत देव ने पेरिस में होने वाले इस साल ओलंपिक खेलों के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है। निशांत ने ओलंपिक क्वालीफायर में 71 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के साथ पेरिस ओलंपिक के लिए भी कोटा हासिल कर लिया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: May 31, 2024 17:53 IST
Nishant Dev- India TV Hindi
Image Source : PTI निशांत देव

पेरिस में 26 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए कई इवेंट्स में क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट चल रहे हैं, जिसमें बॉक्सिंग में भारत के खिलाड़ी निशांत देव ने 71 किलोग्राम वर्ग में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। निशांत ने थाईलैंड के बैंकॉक में चल रहे वर्ल्ड ओलंपिक बॉक्सिंग क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ भारत की तरफ से पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा भी हासिल कर लिया।

पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाले पहले पुरुष मुक्केबाज खिलाड़ी

निशांत देव ने पेरिस ओलंपिक के लिए अपना कोटा हासिल करने के साथ अब भारत की तरफ से इस मेगा इवेंट के लिए अपनी जगह को पक्की करने वाले पहले पुरुष मुक्केबाज खिलाड़ी बन गए हैं। निशांत देव जो इससे पहले हुए क्वालीफायर्स में पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने से चूक गए थे, उन्होंने इस बार क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में मोल्दोवा के वासिल सेबोटारी को 5-0 से मात देने के साथ अपने लिए कोटा हासिल कर लिया। पेरिस ओलंपिक में भारत की तरफ से बॉक्सिंग में चौथे खिलाड़ी ने अपनी जगह को पक्का किया है। इससे पहले लवलीना बोरगोहेन (महिला 75 किग्रा), निकहत जरीन (महिला 50 किग्रा) और प्रीति पवार (महिला 54 किग्रा) ने पिछले साल ही एशियन गेम्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने लिए कोटा हासिल किया था।

अमित पंघाल पर अब सभी की नजरें

पेरिस ओलंपिक के लिए अभी भारत के पास बॉक्सिंग में 2 और कोटा हासिल करने का मौका है जिसमें महिलाओं के 66 किलोग्राम वर्ग में अरुंधती चौधरी के अलावा पुरुषों के 51 किलोग्राम वर्ग में अमित पंघाल दूसरे क्वालीफायर्स में अपने मुकाबले खेलेंगे, जिसमें सभी की नजरें जरूर रहने वाली हैं। वहीं 60 किलोग्राम वर्ग में अंकुशिता बोरो को स्वीडन की खिलाड़ी से 2-3 से हार का का सामना करना पड़ा और इसमें वह ओलंपिक कोटा हासिल करने से चूक गईं।

ये भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप 2024 में ये खिलाड़ी बनाएगा सबसे ज्यादा रन, 2 वर्ल्ड कप जीतने वाले कप्तान की भविष्यवाणी

Babar Azam: सीरीज हारकर भी पहले नंबर पर पहुंचे बाबर आजम, तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement