Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस पैरालंपिक में निशाद कुमार ने जीता सिल्वर मेडल, भारत पदक तालिका में पहुंचा इस नंबर पर

पेरिस पैरालंपिक में निशाद कुमार ने जीता सिल्वर मेडल, भारत पदक तालिका में पहुंचा इस नंबर पर

Paris Paralympics 2024: भारत के पैरा एथलीट निशाद कुमार ने पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों के T47 हाई जंप के इवेंट में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। इसी के साथ अब भारत के पदकों की संख्या 7 पहुंच गई है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 02, 2024 2:15 IST
Preethi Pal And Nishad Kumar- India TV Hindi
Image Source : GETTY प्रीति पाल और निशाद कुमार

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के पदकों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है, जिसमें प्रीति पाल ने जहां दूसरा मेडल जीतने में सफलता हासिल की तो वहीं इसके थोड़ी देर पर पुरुषों के T47 हाई जंप इवेंट में सिल्वर मेडल को अपने नाम किया है। निषाद कुमार ने फाइनल में 2.04 मीटर लंबी कूद लगाने के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। उसके अलावा इसी इवेंट में भारत के राम पाल भी हिस्सा ले रहे थे लेकिन वह 1.95 मीटर की हाई जंप लगाने में कामयाब हो सके जिससे उन्होंने 7वें नंबर पर खत्म किया। इस इवेंट में अमेरिका के रोडरिक टाउनसेंड-रॉबर्ट्स ने गोल्ड मेडल जीता है जिनका इससे पहले भी इस इवेंट में दबदबा देखने को मिला है।

भारत मेडल टैली में पहुंचा 27वें नंबर पर

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत अब मेडल टैली में 27वें नंबर पर पहुंच गया है, जिसमें अब भारत के खाते में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। भारत की तरफ से पेरिस पैरालंपिक में शूटिंग में अब तक सबसे ज्यादा 4 मेडल आए हैं, जिसमें अवनि लेखरा ने एक गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की है। वहीं मनीष नरवाल ने सिल्वर जीतने में सफलता हासिल की है। वहीं रूबिना फ्रांसिस और मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसके अलावा प्रीति पाल T35 में महिलाओं की 100 मीटर और 200 मीटर की रेस में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल हुई हैं।

पांचवें दिन पदकों की संख्या में और इजाफा होना तय

भारत के लिए पेरिस पैरालंपिक का 5वां दिन काफी खास रहने वाला है जिसमें पदकों की संख्या में और इजाफा देखने को मिलेगा। बैडमिंटन में जहां सुहास यतिराज और नीतेश कुमार अलग-अलग कैटेगिरी में मेंस सिंगल्स में गोल्ड मेडल मुकाबला खेलेंगे। वहीं इसके अलावा जैवलिन में सुमित अंतिल फाइनल में एक्शन में दिखाी देंगे। आर्चरी में शीतल देवी और राकेश कुमार मिक्सड कंपाउंड इवेंट का क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलेंगे।

ये भी पढ़ें

विराट कोहली को जिस महिला प्लेयर ने किया था प्रपोज, अब उसने कर ली इस लड़की से ही शादी

सहवाग का रिकॉर्ड ध्वस्त करने से सिर्फ 7 सिक्स दूर रोहित, भारत के लिए बनाएंगे ऐतिहासिक कीर्तिमान!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement