Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. नीरज चोपड़ा पर सभी की नजरें, जानें कितने मीटर के थ्रो पर कर जाएंगे फाइनल के लिए क्वालीफाई?

नीरज चोपड़ा पर सभी की नजरें, जानें कितने मीटर के थ्रो पर कर जाएंगे फाइनल के लिए क्वालीफाई?

Paris Olympics 2024: भारत के स्टार जैवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक के 11वें दिन पहली बार एक्शन में दिखाई देंगे। जैवलिन थ्रो के इवेंट में क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज के अलावा किशोर जेना पर भी सभी की नजरें रहने वाली हैं।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: August 06, 2024 12:05 IST
Neeraj Chopra And Kishore Jena- India TV Hindi
Image Source : GETTY नीरज चोपड़ा और किशोर जेना

Paris Olympics 2024 Neeraj Chopra Event: भारत के गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा के पेरिस ओलंपिक 2024 में जैवलिन थ्रो इवेंट का इंतजार सभी भारतीय काफी बेसब्री के साथ कर रहे हैं। इस इवेंट का क्वालिफिकेशन राउंड आज यानी 6 अगस्त को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:50 पर शुरू होगा, जिसमें नीरज के अलावा किशोर जेना भी हिस्सा ले रहे हैं। इस इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में कुल 32 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें 16-16 के 2 अलग-अलग ग्रुप बनाए गए हैं। किशोर जेना को जहां पहले ग्रुप में जगह दी गई है तो वहीं नीरज दूसरे ग्रुप का हिस्सा हैं।

क्वालिफिकेशन राउंड में कम से कम 84 मीटर के मार्क को करना होगा पार

जैवलिन थ्रो इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड के बारे में बात की जाए तो इसमें हिस्सा लेने वाले सभी एथलीट को 3 बार भाला फेंकने का मौका मिलेगा, जिसमें उनके सबसे बेस्ट थ्रो को शामिल किया जाएगा। फाइनल इवेंट के लिए क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 84 मीटर के मार्क को पार करना होगा। यदि कई एथलीट ऐसा करने में कामयाब नहीं होते हैं तो इस स्थिति में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले कुल 12 एथलीट मेडल राउंड के लिए अपनी जगह को बनाएंगे।

नीरज चोपड़ा जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था तो वहीं उनका सीजन बेस्ट थ्रो 88.36 मीटर का है। वहीं उन्होंने इस साल अपनी फिटनेस पर अधिक ध्यान देने की वजह से ज्यादा एक्शन में नहीं दिखाई दिए। वहीं किशोर जेना की बात की जाए तो उन्होंने पिछले एशियन गेम्स में 87.54 मीटर का थ्रो किया था लेकिन उनका सीजन बेस्ट थ्रो 80.84 मीटर का है। यदि जेना एशियन गेम्स के अपने थ्रो को यहां दोहराने में कामयाब होते हैं तो भारत के लिए इस इवेंट में दो मेडल जीतने का मौका बन सकता है।

जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में पहुंचने के लिए क्या है क्वालिफिकेशन मार्क?

भाला फेंक फेंक इवेंट के फाइनल में पहुंचने के लिए 84मीटर का थ्रो करना होगा।

नीरज चोपड़ा कितने बजे दिखेंगे एक्शन में?

जैवलिन थ्रो इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज चोपड़ा को ग्रुप-बी में जगह मिली है और वह दोपहर 3:20 पर एक्शन में दिखाई देंगे।

इस इवेंट में नीरज के अलावा और कौन से भारतीय एथलीट ले रहे हिस्सा?

जैवलिन थ्रो इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज चोपड़ा के अलावा किशोर जेना भी हिस्सा ले रहे हैं जो दोपहर 1:50 पर एक्शन में दिखाई देंगे।

ये भी पढ़ें

IND vs GER: सेमीफाइनल में जर्मनी से भिड़ेगी भारतीय हॉकी टीम, जानें दोनों टीमों का हेड टू हेड का आंकड़ा

Olympics 2024: चोट के बाद भी लड़ती रही भारत की निशा दहिया, फिर क्वार्टर फाइनल में हुआ कुछ ऐसा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement