Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. ओलंपिक में भी भारत बनाम पाकिस्तान, आज इतने बजे से शुरू होगा मुकाबला

ओलंपिक में भी भारत बनाम पाकिस्तान, आज इतने बजे से शुरू होगा मुकाबला

Neeraj Chopra: ओलंपिक में आज नीरज चोपड़ा एक्शन में दिखाई देंगे। जैवलिन थ्रो का इवेंट रात करीब 12 बजकर 55 मिनट पर होगा। जहां बाकी एथलीट के साथ ही पाकिस्तान के अरशद नदीम से उनका मुकाबला होगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 08, 2024 12:16 IST
neeraj chopra arshad nadeem - India TV Hindi
Image Source : PTI Olympics 2024: भारत बनाम पाकिस्तान

Neeraj Chopra vs Arshad Nadeem: पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक 2024 में आज का दिन काफी ज्यादा अहम होने वाला है। बुधवार का दिन तो अच्छा नहीं गया। पहले विनेश फोगाट फाइनल से बाहर हो गईं, वो भी 100 ग्राम वजन की वजह से। वहीं रात होते होते मीराबाई चानू भी मेडल लेकर नहीं आ पाईं, जिनसे इस बार भी कम से कम सिल्वर मेडल की उम्मीद की जा रही थी। अब आज भारत अपने तीन मेडल को 5 में ​तब्दील कर सकता है। पहले भारतीय हॉकी टीम का ब्रॉन्ज मेडल मैच स्पेन से होगा, वहीं रात में जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा एक्शन में नजर आएंगे। नीरज से गोल्ड की उम्मीद की जा रही है। इस बीच पड़ोसी मुल्क यानी पाकिस्तान के भी अरशद नदीम उनके सामने होंगे। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो ओलंपिक में भी आज भारत बनाम पाकिस्तान होना है। 

नीरज चोपड़ा बनाम अरशद नदीम 

नीरज चोपड़ा इस वक्त सभी जुबां पर हैं। वैसे तो ओलंपिक शुरू होने से पहले ही वे चर्चा में आ गए थे, लेकिन आज जब रात में उनका मुकाबला होना है तो सभी केवल नीरज की ही बात कर रहे हैं। जैवलिन थ्रो के क्वालीफाइंग राउंड में उन्होंने इतनी दूर भाला फेंका, इससे उम्मीदें और भी बढ़ना लाजिमी है। क्वालीफाइंग राउंड में नीरज चोपड़ा नंबर एक पर रहे, लेकिन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और वे नंबर चार पर रहे। वैसे तो इस बार नदीम ने नीरज ने कम दूर भाला फेंका, लेकिन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 90 मीटर का रहा है, जहां तक नीरज अभी तक भाला फेंकने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। 

 

नीरज चोपड़ा नंबर वन, चौथे स्थान पर अरशद नदीम 

पेरिस ओलंपिक के क्वालीफाइंग राउंड की बात करें तो नीरज ने 89.34 मीटर दूर भाला फेंका था, जो सबसे ज्यादा था। ग्रेनेडा के पीटर एंडरसन ने 88.63 मीटर तक भाला फेंका और वे दूसरे स्थान पर रहे। जर्मनी के वेबर जूलियन ने 87.76 मीटर भाला फेंका और वे तीसरे स्थान पर रहे थे। बात अगर पाकिस्तान के अरशद नदीम की करें तो उन्होंने 86.59 मीटर भाला फेंका और वे इस लिस्ट में चौथे स्थान पर थे। हालांकि ये भी जानना जरूरी है कि क्वालीफाइंग राउंड में एथलीट अपने सर्वश्रेष्ठ नहीं देते हैं। उन्हें एक मार्क दिया जाता है, वहां पर भाला पहुंच जाए तो काम हो जाता है। जो इस बार 84 मीटर का था। इससे कई ​एथलीट ने आसानी से पार कर लिया था। फाइनल के लिए अपना ​बेस्ट बचाकर रखा जाता है। 

 

रात करीब 1 बजे शुरू होगा नीरज चोपड़ा का मुकाबला 

भारत को रेसलिंग में विनेश फोगाट, हॉकी में भी गोल्ड की उम्मीद थी, जो अब टूट चुकी है। अब सारी आशाएं और उम्मीदें नीरज चोपड़ा पर टिकी हैं। आज रात में करीब 12 बजकर 55 मिनट पर नीरज चोपड़ा एक्शन में होंगे। कुल 12 एथलीट ने फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। यानी मोटे तौर पर मानकर चलिए कि रात करीब एक बजे तक पता चल जाएगा कि नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए कौन सा मेडल जीता है। नीरज चोपड़ा ने साल 2020 के टोक्यो ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल जीता था। यानी अगर वे एक और गोल्ड जीत जाते हैं तो भारत के लिए ऐसा करने वाले पहले एथलीट हो जाएंगे। भारत ने हॉकी में तो बैक टू बैक गोल्ड जीते हैं, लेकिन कभी ऐसा नहीं हुआ कि किसी एक एथलीट ने लगातार दो बार गोल्ड जीता हो, ऐसे में नीरज भारत के और भी ज्यादा स्टार बनने से बस चंद कदम की दूरी पर हैं। 

यह भी पढ़ें 

नीरज चोपड़ा से गोल्ड तो हॉकी टीम से ब्रॉन्ज की उम्मीद, Paris Olympics में आज भारत का रहेगा ये शेड्यूल

विनेश फोगाट के नाम दर्ज हैं कई उपलब्धियां, कॉमनवेल्थ से लेकर एशियाई खेलों में जीते हैं पदक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement