Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Neeraj Chopra Final Date Time: नीरज चोपड़ा का प्रहार, अब गोल्ड मेडल के लिए इस दिन होगा मुकाबला

Neeraj Chopra Final Date Time: नीरज चोपड़ा का प्रहार, अब गोल्ड मेडल के लिए इस दिन होगा मुकाबला

Neeraj Chopra: भारत के नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वे भारत के लिए एक और ओलंपिक गोल्ड लाने से महज एक ही कदम की दूरी पर हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 06, 2024 17:49 IST
Neeraj Chopra Final Date Time: नीरज...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Neeraj Chopra Final Date Time: नीरज चोपड़ा का प्रहार

Neeraj Chopra Final: भारत के सुपरस्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने आज कमाल कर दिया। जैवलिन थ्रो के क्वालीफाइंग राउंड में नीरज ने पहले ही प्रयास में फाइनल के लिए अपनी सीट सुरक्षित कर ली। जहां ओर नीरज चोपड़ा के फाइनल में जाने का जश्न मनाया गया, वहीं हमारे दूसरे एथलीट किशोर जेना अगले राउंड में जाने से चूक गए। अब सवाल ये है कि नीरज चोपड़ा फाइनल में कब फिर से मैदान में उतरेंगे और उनका मुकाबला कितने बजे से होगा, ये हम आपको बताएंगे। 

नीरज चोपड़ा ने पहली ही बार में 89.34 मीटर का किया थ्रो 

ओलंपिक 2020 के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने ग्रुप बी क्वालीफिकेशन के पहले प्रयास में ही 89.34 मीटर की शानदार थ्रो के साथ पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में अपनी सीट पक्की कर ली। नीरज ने अपने पहले थ्रो में 84 मीटर के स्वचालित क्वालीफिकेशन मार्क को बड़े अंतर से पार करके अपने खिताब की बचाने की शानदार शुरुआत की है। यह इस सीजन का उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो भी था और सभी ग्रुप में फाइनल के लिए सीधे क्वालीफिकेशन हासिल करने वाले खिलाड़ियों में सबसे बड़ा थ्रो भी रहा। नीरज मौजूदा विश्व और एशियाई खेलों के चैंपियन नीरज अभी तक स्वीडन में 30 जून, 2022 को स्टॉकहोम डायमंड लीग में हासिल किए गए 89.94 मीटर के करियर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो को पार नहीं कर पाए हैं।

किशोर जेना का हाथ लगी निराशा 

ग्रुप ए में भारत के किशोर कुमार जेना हालांकि, अपने पहले प्रयास में 80.73 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के बाद फाइनल में पहुंचने में असफल रहे। तीसरे प्रयास में उन्होंने 80.21 मीटर थ्रो करने से पहले दूसरा थ्रो फाउल किया। ग्रुप बी में ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स और पाकिस्तान के अरशद नदीम भी 84 मीटर के निशान से ऊपर थ्रो करके फाइनल में पहुंचे। दोनों एथलीटों ने अपने शुरुआती प्रयासों में यह उपलब्धि हासिल की। पीटर्स ने 88.63 मीटर थ्रो किया, जबकि नदीम का प्रयास 86.59 मीटर थ्रो के साथ ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहा, इस प्रकार चोपड़ा से पीछे रहा।

8 अगस्त को रात में फाइनल में उतरेंगे नीरज चोपड़ा 

जैवलिन थ्रो में जिन 12 एथलीट ने फाइनल के लिए अपनी जगह पक्की की है, उनके बीच अब फाइनल होगा। ये मुकाबला 8 अगस्त को होगा। यानी नीरज और बाकी एथलीट के पास अपनी तैयारियों को और भी पुख्ता करने का काफी समय होगा। भारतीय समय अनुसार रात करीब 11 बजकर 50 मिनट पर नीरज चोपड़ा एक बार फिर से मैदान में नजर आएंगे। इस बात की पूरी संभावना है कि नीरज एक बार फिर से गोल्ड लेकर आएंगे और वे लगातार दो बार भारत के लिए गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी भी बन सकते हैं। अभी तक भारत ने ​बैक टू बैक केवल टीम इवेंट में ही गोल्ड जीता है, लेकिन इस बार व्यक्तिगत स्पर्धा में भी ऐसा होता हुआ नजर आ सकता है। 

यह भी पढ़ें 

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, धमाकेदार अंदाज में जीता मुकाबला

जैवलिन में नीरज चोपड़ा ने फाइनल के लिए किया क्वालीफाई, इतने मीटर दूर फेंक दिया थ्रो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement