Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. भारत के गोल्डन ब्वॉय की कहानी, अब तक नीरज चोपड़ा जीत चुके हैं इतने मेडल

भारत के गोल्डन ब्वॉय की कहानी, अब तक नीरज चोपड़ा जीत चुके हैं इतने मेडल

नीरज चोपड़ा ने पिछले ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। इस बार भी फैंस को उनसे गोल्ड मेडल की पूरी उम्मीद है। उनका हालिया फॉर्म भी कमाल का रहा है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 17, 2024 16:25 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV / GETTY नीरज चोपड़ा

जैवलिन थ्रो की बात हो और नीरज चोपड़ा का नाम न लिया जाए ऐसा हो नहीं सकता। नीरज चोपड़ा को आप गोल्डन ब्वॉय कह लीजिए या फिर गोट। गोट माने ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम। नीरज चोपड़ा ने इस नाम को अपनी मेहनत से कमाया है। दुनियाभर में खेले जाने वाले कई प्रतियोगिताओं में नीरज चोपड़ा ने अपना डंका बजाया है। ओलंपिक हो, कॉमनवेल्थ गेम्स या फिर एशियन गेम्स, उनके जैवलिन ने हर बार गोल्ड पर सटीक निशाना लगाया। 26 साल के नीरज चोपड़ा के इन उपलब्धियों ने पूरे देश में जैवलिन थ्रो का लेवल काफी ज्यादा बढ़ा दिया। हाल के समय में उन्होंने लंबे इंजरी ब्रेक के बाद वापसी की है और भारत का गोल्डन ब्वॉय एक बार फिर से ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

नीरज को है गोल्ड की आदत

भारतीय स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को लगभग हर इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने की आदत सी हो गई है। नीरज चोपड़ा ने इंटरनेशनल लेवल पर साल 2016 से भारत का नाम रौशन करना शुरू कर दिया था। उस वक्त वह सिर्फ 19 साल थे। जिस उम्र में भारत के नौजवान अपने करियर के बारे में ज्यादा कुछ सोच नहीं पाते हैं। उस उम्र में नीरज ने भारत के लिए साउथ एशिआई खेलों में गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद से ही नीरज चोपड़ा ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार भारत के लिए बड़े इवेंट पर गोल्ड मेडल जीतते रहे। उनके करियर में साल 2021 में सबसे बड़ा मोड़ लिया। जब उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए इकलौता गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इस मेडल ने करोड़ो भारतीय फैंस को ये उम्मीद दी कि भारत इन खेलों में भी अच्छा कर सकता है।

नीरज चोपड़ा ने अपने करियर में जीते ये खिताब

  1. दक्षिण एशियाई खेल 2016 में गोल्ड
  2. एशियन चैंपियनशिप 2017 में गोल्ड
  3. कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में गोल्ड
  4. एशियन गेम्स 2018 में गोल्ड
  5. टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड
  6. एशियन गेम्स 2022 में गोल्ड
  7. डायमंड लीग 2022 में गोल्ड
  8. विश्व चैंपियनशिप 2022 में रजत
  9. विश्व चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड
  10. डायमंड लीग 2023 में रजत

ओलंपिक में कब शामिल हुआ जैवलिन

708 बीसी में प्राचीन ओलंपिक खेलों में जैवलिन थ्रो को शामिल किया गया था लेकिन उस समय, जैवलिन एक स्टैंडअलोन खेल नहीं था बल्कि मल्टी-स्पोर्ट पेंटाथलॉन इवेंट का हिस्सा था। लेकिन साल 1908 में पहली बार लंदन ओलंपिक गेम्स में जैवलिन को आधुनिक यानी कि मॉडर्न ओलंपिक गेम्स का हिस्सा बनाया गया। महिलाओं के जैवलिन थ्रो की शुरुआत 1932 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक में हुई। वहीं भारत ने पहली बार इस इवेंट में साल 2021 में पहला मेडल जीता।

यह भी पढ़ें

IND vs SL: टल गया टीम इंडिया का सेलेक्शन, बड़े उलटफेर संभव 

ICC T20 Rankings में यशस्वी जायसवाल का बड़ा धमाका, सूर्यकुमार यादव के करीब पहुंचा ये बल्लेबाज 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement