Monday, September 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस ओलंपिक में गोल्ड से चूकने वाले नीरज चोपड़ा ने लिया बड़ा फैसला, नहीं लौटे भारत, जानें कहां गए?

पेरिस ओलंपिक में गोल्ड से चूकने वाले नीरज चोपड़ा ने लिया बड़ा फैसला, नहीं लौटे भारत, जानें कहां गए?

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा इस बार पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल ही जीत सके। वह गोल्ड मेडल जातने से थोड़े से के लिए चूक गए। उन्होंने 89.45 मीटर के थ्रो के साथ यह मेडल जीता है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 13, 2024 8:18 IST
neeraj chopra- India TV Hindi
Image Source : GETTY नीरज चोपड़ा

पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा अपना टाइटल बचाने में असफल रहे। 8 अगस्त की रात हुए जैवलिन थ्रो के फाइनल में अरशद नदीम ने 92.97 मीटर के रिकॉर्ड थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया था, वहीं नीरज के हाथ सिल्वर मेडल आया था। फाइनल मुकाबले बाद नीरज ने खुलासा किया कि वो ग्रोइन इंजरी के साथ मुकाबले में हिस्सा ले रहे थे और अब उन्हें सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में अब ओलंपिक खत्म होते ही नीरज ने बड़ा फैसला लिया है।

नीरज चोपड़ा ने लिया फैसला

नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने के बाद जर्मनी रवाना हो गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह सर्जरी के बारे में चिकित्सा सलाह और आगामी डायमंड लीग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के बारे में निर्णय लेने के लिए जर्मनी गए हैं। इस इवेंट से पहले नीरज जांघ के भीतरी हिस्से की मांसपेशी में परेशानी महसूस कर रहे थे। मुकाबले के बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए खुलासा किया कि वो जल्द ही डॉक्टर के पास जाएंगे, क्योंकि उन्हें सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में उन्हें मैदान से दूर रहना पड़ेगा। वो कुछ समय के लिए किसी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

नीरज के एक पारिवारिक सूत्र ने बताया कि वह जर्मनी के लिए रवाना हो गए हैं। और कम से कम एक महीने तक उनके भारत लौटने की संभावना नहीं है। पेरिस में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के सूत्रों ने भी पुष्टि की कि नीरज जर्मनी के लिए रवाना हो गए हैं। नीरज ने अपनी चोट के लिए पहले भी जर्मनी में एक चिकित्सक से सलाह ली थी। ऐसे में 14 सितंबर को बेल्जियम के ब्रुसेल्स में होने वाले डाइमंड लीग फाइनल में उनका खेलना अब मुश्किल माना जा रहा है।

 टॉप-3 डॉक्टर कर सकते हैं सर्जरी

रिपोर्ट्स की मानें तो यदि जरूरत पड़ी तो टॉप-3 डॉक्टर नीरज की सर्जरी कर सकते हैं। हालांकि आखिरी फैसला नीरज को ही लेना है। नीरज ने खुद कहा था, 'मैं अपनी टीम से बात करूंगा और उसके अनुसार निर्णय लूंगा। मैं अपने शरीर की मौजूदा स्थिति के बावजूद खुद को आगे बढ़ा रहा हूं। मेरे अंदर अभी भी बहुत कुछ है और मुझे इसके लिए खुद को फिट रखना है।' नीरज चोपड़ा पिछले कई समय से चोट से जूझ रहे हैं। चोट के चलते उन्होंने ओलंपिक से पहले होने वाली पेरिस डायमंड लीग से भी नाम वापस ले लिया था। इससे पहले उन्होंने ओस्ट्रावा टूर्नामेंट से भी नाम वापस लिया था।

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश में हिंसा के बीच पाकिस्तान पहुंची क्रिकेट टीम, इन खिलाड़ियों मिला है स्क्वाड में मौका

अफगानिस्तान को लगा तगड़ा झटका, राशिद खान हुए चोटिल, इस टूर्नामेंट से होना पड़ा बाहर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement