Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. विनेश फोगाट को किया गया डिसक्वालीफाई, नीरज चोपड़ा पर सभी की नजरें; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

विनेश फोगाट को किया गया डिसक्वालीफाई, नीरज चोपड़ा पर सभी की नजरें; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए 12वां दिन काफी खराब रहा जिसमें पहले विनेश फोगाट को जहां उनके गोल्ड मेडल मैच से पहले 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से अयोग्य करार दे दिया गया तो वहीं वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ब्रॉन्ज मेडल जीतने से काफी करीब के चूक गईं।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: August 08, 2024 10:01 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक 2024 के 12वें दिन उस समय बड़ा विवाद देखने को मिला जब भारतीय महिला कुश्ती एथलीट विनेश फोगाट को 50 किलोग्राम कैटेगिरी के गोल्ड मेडल मैच से पहले उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया। विनेश को तय सीमा से 100 ग्राम अधिक वजन होने की वजह से अयोग्य करार दिया गया। वहीं इस फैसले को लेकर भारतीय ओलंपिक संघ ने भी अपनी आपत्ति को दर्ज कराया है। विनेश ने 8 अगस्त की सुबह कुश्ती से अपने संन्यास का भी ऐलान करते हुए सभी को चौंका दिया। वहीं ओलंपिक में अब सभी की नजरें नीरज चोपड़ा पर टिकी हुईं हैं जो आज जैवलिन थ्रो के मेडल इवेंट में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा भारतीय हॉकी टीम भी ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्पेन की टीम का सामना करेगी।

विनेश फोगाट को गोल्ड मेडल मैच से पहले अयोग्य करार दिया गया

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को उस समय बड़ा झटका लगा जब महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट जिन्होंने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग इवेंट के गोल्ड मेडल मैच में जगह बनाई थी उन्हें ओवरवेट होने की वजह से फाइनल मैच से डिसक्वालीफाई कर दिया गया। विनेश फोगाट के बाहर होने के बाद भारतीय ओलंपिक संघ की तरफ से बयान जारी किया गया जिसमें उन्होंने बताया कि गोल्ड मेडल मैच से पहले वजन अधिक होने की वजह से विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया।

गोल्ड मेडल मैच से बाहर होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुईं विनेश

गोल्ड मेडल मैच से डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश को डिहाइड्रेशन का शिकार होने की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दरअसल फाइनल से पहले की पूरी रात वह सोई नहीं थी। इस दौरान उन्होंने साइकलिंग और जॉगिंग की, ताकि उनका वजन ज्यादा ना हो, लेकिन फिर भी वे 100 ग्राम से चूक गईं।

विनेश फोगाट ने कुश्ती से अपने संन्यास का किया ऐलान

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट को गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले 7 अगस्त को डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था। वहीं अब उन्होंने अचानक बड़ा फैसला लेते हुए कुश्ती से संन्यास का ऐलान करने के साथ सभी फैंस को चौंका दिया। विनेश फोगाट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए अपने संन्यास का ऐलान करने के साथ लिखा कि माँ कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं आपकी सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी।

डिसक्वालीफाई किए जाने के बाद विनेश ने सीएएस में की अपील

पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम कैटेगरी के रेसलिंग फ्रीस्टाइल के फाइनल मुकाबले से डिस्क्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में अपील की है।  स्टार पहलवान ने गोल्ड मैच के लिए बहाल होने के लिए कहा और फिर साझा सिल्वर के लिए अपनी याचिका में संशोधन किया। सीएएस 8 अगस्त, गुरुवार को इस मुद्दे पर अपना फैसला देगा।

मीराबाई चानू वेटलिफ्टिंग इवेंट में नहीं जीत सकीं मेडल

पेरिस ओलंपिक 2024 में वेटलिफ्टिंग के 49 किलोग्राम कैटेगरी में भारत की मीराबाई चानू ने चौथे स्थान पर रहते हुए खत्म किया। थाईलैंड की खंबाओ सुरोद्चना ने कुल 200 किलोग्राम वजन उठाया। उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। मीराबाई उनसे सिर्फ एक किलोग्राम कम वजन ही उठा सकी और मेडल से चूक गईं। मौजूदा चैंपियन चीन की होउ झिहुई ने 206 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता।

महिला रेसलर अंतिम पंघाल को फ्रांस छोड़ने का आदेश दिया गया

पेरिस ओलंपिक में भारतीय महिला रेसलर अंतिम पंघाल का एक्रिडेशन कैंसिल कर दिया गया। अंतिम की बहन गलत एक्रिडेशन कार्ड से खेल गांव में जाने की कोशिश कर रही थी। इस दौरान उन्हें रोक लिया गया और फिर पेरिस पुलिस ने अंतिम को समन जारी कर दिया। फ्रांसीसी अधिकारियों द्वारा आईओए के संज्ञान में अनुशासनात्मक उल्लंघन का मामला लाए जाने के बाद भारतीय ओलंपिक संघ ने रेसलर अंतिम और उनके सहयोगी स्टाफ को वापस देश भेजने का फैसला किया है।

नीरज चोपड़ा से अब पेरिस ओलंपिक में गोल्ड जीतने की उम्मीद

भारत के स्टार जैवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा से अब पूरे देश को पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद है। नीरज ने जैवलिन थ्रो के क्वालिफिकेशन राउंड में बाकी एथलीट के मुकाबले सबसे ज्यादा दूरी पर भाला फेंका था। वहीं नीरज आज यानी 8 अगस्त को जैवलिन थ्रो के मेडल इवेंट में हिस्सा लेंगे।

भारतीय हॉकी टीम का आज स्पेन से ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला

भारतीय हॉकी टीम को पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल मुकाबले में जर्मनी की टीम से 3-2 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि उनके पास अभी भी ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका है जिसमें आज उनका स्पेन की टीम से मुकाबला होगा। स्पेन को नीदरलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में एकतरफा 4-0 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

श्रीलंका ने 27 साल बाद भारत के खिलाफ जीती वनडे सीरीज

श्रीलंका ने भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से मात देते हुए 27 सालों के बाद टीम इंडिया के खिलाफ कोई वनडे सीरीज जीतने में सफलता हासिल की है। कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में मेजबान श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर्स में 248 रनों का स्कोर बनाया था वहीं इसके जवाब में भारतीय टीम की पारी 26.1 ओवर्स में 138 रनों के स्कोर पर सिमट गई और उन्हें 110 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

वनडे सीरीज गंवाते ही रोहित शर्मा के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ कप्तान रोहित शर्मा के नाम भी एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया है जिसमें वह श्रीलंका के खिलाफ बाइलेटरल वनडे सीरीज हारने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ बाइलेटरल वनडे सीरीज में मात मिली थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement