Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. जैवलिन थ्रो में नवदीप का सिल्वर मेडल गोल्ड में बदला, ईरान के पैरा एथलीट को किया गया डिसक्वालीफाई

जैवलिन थ्रो में नवदीप का सिल्वर मेडल गोल्ड में बदला, ईरान के पैरा एथलीट को किया गया डिसक्वालीफाई

जैवलिन थ्रो के एफ 41 वर्ग के फाइनल में भारत के नवदीप ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने दमदार खेल दिखाते हुए 47.32 मीटर का थ्रो किया।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 08, 2024 0:25 IST
navdeep- India TV Hindi
Image Source : GETTY navdeep

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। जैवलिन थ्रो के एफ 41 वर्ग के फाइनल में भारत के नवदीप ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने दमदार खेल दिखाते हुए  47.32 मीटर का थ्रो किया। पहले उन्हें इस इवेंट का सिल्वर मेडल दिया गया था और गोल्ड रिपब्लिक ऑफ ईरान के सयाह बेइत ने जीता था। लेकिन फिर ईरान के पैरा एथलीट को डिसक्वालीफाई कर दिया गया। इसी वजह से भारत के नवदीप को स्वर्ण पदक मिल गया। इस इवेंट में 44.56 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल चीन के सन पेंगजियांग ने जीता। ब्रॉन्ज मेडल इराक के नुखैलावी वाइल्डन के खाते में गया। उन्होंने कुल 40.46 मीटर का थ्रो किया।  

नवदीप ने किया कमाल

पानीपत के हरियाणा के रहने वाले नवदीप की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब उनका पहला थ्रो फाउल हो गया। इसके बाद उन्होंने दूसरा थ्रो 46.39 मीटर का फेंका। तीसरे थ्रो में वह लय में नजर आए और बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने 47.32 मीटर का थ्रो किया। उनका चौथा और छठा थ्रो फाउल रहा। पांचवां थ्रो उन्होंने 46.05 मीटर तक फेंका। नवदीप के तीसरे थ्रो ने ही उन्हें गोल्ड मेडल जितवाया है। 

जैवलिन के फाइनल में एफ41 वर्ग में नवदीप के थ्रो: 

पहला थ्रो- फाउल

दूसरा थ्रो- 46.39 मीटर
तीसरा थ्रो- 47.32 मीटर
चौथा थ्रो- फाउल
पांचवां थ्रो- 46.05 मीटर
छठा थ्रो- फाउल

भारत ने कुल जीते हैं 29 मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत ने अभी तक कुल 29 मेडल जीते हैं, जिसमें 7 गोल्ड, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत मेडल टैली में 15वें नंबर पर है। 91 गोल्ड के साथ चीन पहले नंबर पर है। ग्रेट ब्रिटेन ने 46 गोल्ड मेडल जीते हैं और वह दूसरे नंबर पर मौजूद है। 

यह भी पढ़ें: 

IPL में इस खिलाड़ी ने बल्ले से पैदा किया था गेंदबाजों में खौफ, इंटरनेशनल क्रिकेट में बन गया शर्मनाक लिस्ट का हिस्सा

बड़ी उपलब्धि हासिल करने से सिर्फ 9 चौके दूर विराट कोहली, अब तक 4 भारतीय दिग्गज ही कर पाए ऐसा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement