Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. National Sports Day 2024: 29 अगस्त के दिन ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस, जानें इसका महत्व और कारण

National Sports Day 2024: 29 अगस्त के दिन ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस, जानें इसका महत्व और कारण

National Sports Day 2024: आज पूरे देश में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जा रहा है। हर साल 29 अगस्त के दिन ही नेशनल स्पोर्ट्स-डे मनाया जाता है। खेल दिवस के दिन सभी को फिटनेस से लेकर जीवन में जुड़े इसके महत्व के बारे में भी बताया जाता है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 29, 2024 12:29 IST
National Sports Day 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI राष्ट्रीय खेल दिवस 2024

National Sports Day 2024: देश में 29 अगस्त के दिन हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हॉकी के जादूगर के नाम से पहचाने बाने वाले महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती होती है। ओलंपिक से लेकर कई अहम टूर्नामेंट में मेजर ध्यानचंद ने देश को हॉकी में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है, जिसमें एक ऐसा दौर था जब भारतीय हॉकी टीम को मात देना काफी मुश्किल काम होता था। मेजर ध्यानचंद का खेल प्रति समर्पण और उनके योगदान को देखते हुए देश में आज के दिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में घोषित किया गया है।

आज के दिन लोगों को जीवन में खेल के महत्व के बारे में बताया जाता है

मेजर ध्यानचंद की जयंती के दिन देश में मनाए जाने वाले राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन लोगों को उनके जीवन में खेल के महत्व के बारे में भी बताया जाता है, ताकि सभी सक्रिय तौर पर खेलों में हिस्सा ले सकें। नेशनल स्पोर्ट्स डे पर विभिन्न खेलों में अहम योगदान देने वाले प्लेयर्स को सम्मानित भी किया जाता है ताकि वह और भी युवाओं को प्रेरणा मिल सके और वह खेलों में हिस्सा लेने के लिए आगे आएं। मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को हुआ था और उन्हें हॉकी के जादूगर के तौर पर पूरे विश्व में पहचाना जाता था। मेजर ध्यानचंद ने आजादी से पहले साल 1928, 1932 और 1936 में हुए ओलंपिक में हॉकी में स्वर्ण पदक देश को दिलाया था। मेजर ध्यानचंद ने अपने 22 साल के करियर में 400 से ज्यादा गोल किए।

मध्य प्रदेश में मेजर ध्यानचंद के बेटे ने उनकी प्रतिमा का किया अनावरण

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर मेजर ध्यानचंद के बेटे अशोक कुमार ने मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में अपने पिता की प्रतिमा का अनावरण किया। यह दिन देश के खेल दिग्गजों को याद करने के रूप में भी मनाया जाता है, जिन्होंने देश को विभिन्न खेलों में अपने महत्वपूर्ण योगदान के जरिए एक अलग पहचान दिलाने का काम किया है। नेशनल स्पोर्ट्स डे पर राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार दिए जाते हैं जिसमें खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले खिलाड़ियों और कोचों को सम्मानित किया जाता है।

ये भी पढ़ें

हेनरिक क्लासेन ने अचानक लिया बड़ा फैसला, इस टी20 लीग में नहीं दिखेंगे खेलते हुए

9 महीने क्रिकेट से दूर, अब भारतीय तेज गेंदबाज की वापसी पर आया बड़ा अपडेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement