Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. 'जितना आपको हार सिखाती है, उतना जीत नहीं', मनु भाकर ने बताई मेडल जीतने की पूरी कहानी

'जितना आपको हार सिखाती है, उतना जीत नहीं', मनु भाकर ने बताई मेडल जीतने की पूरी कहानी

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की मनु भाकर ने शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। साल 2012 के बाद ओलंपिक में शूटिंग में ये भारत का पहला पदक है। पिछले दो ओलंपिक में भारतीय निशानेबाज मेडल नहीं जीत पाए थे।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 29, 2024 2:46 IST
Manu Bhaker- India TV Hindi
Image Source : PTI Manu Bhaker

Paris Olympics 2024 Manu Bhaker: मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया है। वह भारत के लिए ओलंपिक के इतिहास में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज हैं। उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। टोक्यो ओलंपिक में मनु भाकर की पिस्टल खराब हो गई थी। इसी वजह से वह फाइनल राउंड में नहीं पहुंच पाई थीं। अब उन्होंने पेरिस में मेडल जीतने की कहानी बताई है। 

सिर्फ काम पर रखा फोकस: मनु भाकर

इंडिया टीवी से बात करते हुए मनु भाकर ने कहा कि मुझे बहुत ही ज्यादा खुशी हुई है। मैं देश के लिए मेडल जीत पाई। आने वाले समय में हम शूटिंग और दूसरे इवेंट में मेडल जीतेंगे। जब आप पोडियम पर जाते हो और मेडल लेते हो, तब आपको समझ आता है, जो भी संघर्ष और समस्याएं हुई थीं। उनसे पार पाते हुए आप यहां तक पहुंचे हैं और फिर आप सब भूल जाते हो। मैं पहले तो बहुत ही ज्यादा नर्वस थी। पूरे मैच में कोई स्कोर बोर्ड या अनाउंसमेंट नहीं सुनी। मै पूरा ध्यान काम पर लगाने की कोशिश कर रही थी। मैं  वही सोच रही थी कि अर्जुन कर्म पर ध्यान दो फल की चिंता मत करो। जब अनाउंस किया कि ब्रॉन्ज मेडल, तब मुझे पता चला कि मैंने क्या जीता है। 

टोक्यो ओलंपिक में नहीं जीत पाई थीं मेडल

मनु भाकर ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक के बाद मैं काफी परेशान थी। मैं बहुत दुखी थी। जितना मैं कर सकती थी। उतना कर नहीं पाई। पूरे शूटिंग दल से कोई मेडल नहीं आया। कितना अच्छा चांस था और हम जीत नहीं पाए। वह दुख लंबे समय तक मेरे साथ चला। अब मैं आगे बढ़ चुकी हूं। मेरा ध्यान आगे आने वाले मैचों पर है। उम्र के बढ़ने के साथ काफी चीजें बदल जाती हैं। जितना आपको हार सिखाती है, उतना आपको जीत नहीं सिखाती है। 

अपने कोच जसपाल राणा के बारे में बोलते हुए मनु भाकर ने कहा कि मैं उनसे बहुत साहस सीखती हूं। वह हमेशा पॉजिटिव रहते हैं। वह मुझे कभी हार नहीं मानने देते हैं। अगले दो इवेंट में के लिए उन्होंने कहा कि मेडल की पूरी कोशिश रहेगी। 

यह भी पढ़ें: 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में हुआ बड़ा फेरबदल, इंग्लैंड की टीम पहुंच गई इस स्थान पर

ENG vs WI: इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 10 विकेट से दी मात, सीरीज में 3-0 से किया क्लीन स्वीप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement