Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में बनाई जगह, रिदम सांगवान ने किया निराश

मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में बनाई जगह, रिदम सांगवान ने किया निराश

Paris Olympics 2024: महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में भारत की मनु भाकर ने तीसरे स्थान पर खत्म करते हुए मेडल इवेंट के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 27, 2024 18:22 IST
Manu Bhakar- India TV Hindi
Image Source : GETTY मनु भाकर ने मेडल इवेंट के लिए बनाई जगह

Paris Olympics 2024: भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 के पहले दिन एक अच्छी खबर आखिरकार शूटिंग के इवेंट से ही आई जिसमें स्टार निशानेबाज खिलाड़ी मनु भाकर ने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेडल इवेंट के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है। मनु ने क्वालिफिकेशन राउंड जिसमें कुल 45 एथलीट्स हिस्सा ले रहे थे उसमें उन्होंने 580 अंक हासिल करते हुए तीसरे स्थान पर रहते हुए खत्म किया तो वहीं भारत की एक और निशानेबाज रिदम सांगवान जो इसी इवेंट में हिस्सा ले रहीं थी वह 15वें स्थान पर रहीं और क्वालीफाई करने में कामयाब नहीं हो सकीं। मनु भाकर 20 साल ऐसी पहली भारतीय महिला शूटर बनीं हैं जिन्होंने ओलंपिक के व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में अपनी जगह बनाई है। इससे पहले सुमा शिरूर एथेंस ओलंपिक 2004 में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी।

मनु ने 6 सीरीज में लगातार किया शानदार प्रदर्शन

महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में कुल 6 सीरीज का मौका सभी निशानेबाजों को मिला जिसमें आखिर में टॉप-8 में रहने वालीं खिलाड़ियों ने अपनी जगह मेडल इवेंट के लिए पक्की की। इसमें 22 साल की मनु भाकर ने पहली सीरीज में 100 में 97 अंक हासिल किए। इसके बाद 97 दूसरी सीरीज में जबकि तीन सीरीज खत्म होने के बाद मनु के 300 में 292 अंक थे। मनु ने आखिरी तीन सीरीज में लगातार 96 अंक हासिल किए और फाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया।

वहीं रिदम सांगवान को लेकर बात की जाए तो वह पहली तीन सीरीज में 97, 92 और 97 अंक हासिल करने में कामयाब रहीं लेकिन आखिरी तीन सीरीज में 96, 95 और 96 अंक ही हासिल कर सकी जिससे उन्होंने 15वें स्थान पर रहते हुए खत्म किया। रिदम सांगवान के कुल 573 अंक थे और वह मेडल इवेंट के लिए अपनी जगह पक्की नहीं कर सकी।

28 जुलाई को होगा अब मेडल इवेंट

मनु भाकर अब 28 जुलाई को भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 पर महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल के मेडल इवेंट में हिस्सा लेंगी। इसमें मनु को क्वालिफिकेशन राउंड में पहले नंबर पर खत्म करने वाली हंगरी की खिलाड़ी माजोर वेरोनिका और दूसरे नंबर पर रहने वालीं हो ये जिन से कड़ी टक्कर मिल सकती है।

ये भी पढ़ें

महिला टी20 एशिया कप फाइनल में भारत के सामने होगी श्रीलंका की चुनौती, सेमीफाइनल में दी पाकिस्तान की टीम को मात

IND vs NZ: ओलंपिक में आज होगा भारत-न्यूजीलैंड का हॉकी मैच, जानें दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement