Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. VIDEO: टोक्यो ओलंपिक में मेडल से चूकी थी मनु भाकर, अब जानें पेरिस के लिए कैसी है उनकी तैयारी

VIDEO: टोक्यो ओलंपिक में मेडल से चूकी थी मनु भाकर, अब जानें पेरिस के लिए कैसी है उनकी तैयारी

भारत की स्टार शूटर मनु भाकर का पेरिस ओलंपिक के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रही हैं। मनु भाकर के माता-पिता ने उनकी तैयारियों को लेकर कई बड़ी बातें कही है।

Reported By : Samip Rajguru Written By : Rishikesh Singh Updated on: July 20, 2024 11:41 IST
Manu Bhaker- India TV Hindi
Image Source : GETTY मनु भाकर

ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय दल पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है। इस बार ओलंपिक गेम्स का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जाएगा। पिछले कुछ ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन में सुधार देखने को मिला है। पिछली बार भारत के कई एथलीट मेडल से चूक गए थे। उनमें से एक मनु भाकर भी थी। 2004, 2008 और 2012 के ओलंपिक खेलों में देश का नाम रौशन करने वाले शूटिंग इवेंट में भारत को पिछले दो ओलंपिक खेलों से एक भी मेडल हासिल नहीं हो सका है। भारत ने शूटिंग जैसे खेल में एक स्वर्णिम दौर भी देखा है। जहां 2008 में अभिनव बिंद्रा ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था। अब इसी दौर को वापस लाने की जिम्मेदारी मनु भाकर की है। इसी बीच मनु भाकर के माता और पिता से इंडिया टीवी ने बात की जहां दोनों ने उनकी तैयारी के बारे में कई बातें बताई है। ऐसे में आइए इस खास इंटरव्यू के बारे में जानें।

कैसी है मनु भाकर की तैयारी

मनु भाकर इस बार ओलंपिक गेम्स में मेडल जीतने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रही हैं। इंडिया टीवी के स्पोर्ट्स एडिटर समीप राजगुरु ने इंटरव्यू के दौरान जब मनु भाकर के माता और पिता से उनकी तैयारियों के बारे में सवाल पूछा तो उन्होंने बताया कि मनु 8 से 9 घंटे तैयारी करती हैं। वह पूरे दिन अपना समय शूटिंग रेंज में ही बिता रही हैं। हालांकि इस वक्त वह पेरिस पहुंच गई हैं और उनके साथ उनके कोच मौजूद हैं। मनु भाकर को इस लेवल तक लाने में उनकी मां का रोल काफी अहम रहा है। उनकी मां ने इंटरव्यू के दौरान कहा कि वह मनु के साथ हर रोच शूटिंग रेंज पर जाती थी। ताकि उनकी तैयारी में किसी भी तरह की कोई दिक्कत न आए। मनु की मां उनके पूरे डाइट का भी ध्यान रखती हैं।

बेटी की तैयारी के लिए मां ने छोड़ी नौकरी

मनु भाकर की मां ने इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा भी किया कि उन्होंने मनु की तैयारियों के लिए अपनी नौकरी भी छोड़ दी। उन्होंने बताया कि जब उन्हें इस बात का एहसास हो गया कि उनकी बेट शूटिंग में आगे जाना चाहती है और इस खेल में भारत के लिए अच्छा करना चाहती हैं तो अपनी बेटी की तैयारियों को मजबूत करने और उनपर पूरी तरह से ध्यान देने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी तक को छोड़ दिया। मनु के करियर को यहां तक लाने में उनकी मां का रोल उनके पिता से भी ज्यादा रहा है। उनके पिता ने खुद ये बात कही है। दरअसल मनु के पिता मर्चेंट नेवी में थे, जिसके कारण वह लंबे समय तक घर नहीं आ पाते थे और उनकी मां ने पूरी तरह से उनकी तैयारियों का खयाल रखा।

यह भी पढ़ें

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने फिर से जीता गोल्ड तो होगा करिश्मा, अब तक इतने एथलीट कर पाए हैं ये कारनामा 

Virat Kohli: श्रीलंका में एक और कीर्तिमान रच सकते हैं विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर के पहुंच जाएंगे करीब 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement