Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Olympics 2024: मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने रचा इतिहास, भारत ने जीता एक और ब्रॉन्ज मेडल

Olympics 2024: मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने रचा इतिहास, भारत ने जीता एक और ब्रॉन्ज मेडल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के चौथे दिन भारत के खाते में एक और मेडल आ गया है। व्यक्तिगत स्पर्धा में पहले ही ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी मनु भाकर ने अपने जोड़ीदार सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर मिक्सड एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इसी के साथ मनु एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली स्वतंत्र भारत की पहली भारतीय

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 30, 2024 13:41 IST
Olympics 2024 में मनु भाकर और...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Olympics 2024 में मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने रचा इतिहास

Olympics 2024: भारत के स्टार शूटर मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक 2024 में इतिहास रचने का काम किया। मनु भाकर और स​रबजोत सिंह की जोड़ी ने भारत के लिए एक और मेडल जीतने का काम किया है। अब भारत के इस ओलंपिक में कुल मिलाकर दो मेडल हो गए हैं। भारत के नाम अब तक चौथे दिन दो मेडल हो चुके हैं। 10 मीटर एयर पिस्टल के मुकाबले में भारत ने साउथ कोरिया पर जीत दर्ज की है। इतना ही नहीं भारत इस जीत के साथ ही मेडल टैली में अब 25वें नंबर पर आ गया है। इससे पहले भारत 26 स्थान पर था, यानी एक स्थान छलांग मारी गई है।  

मनु भाकर और सरबजोत ने कोरिया की टीम को हराया


पेरिस ओलंपिक 2024 के चौथे दिन भारतीय दल ने एक और मेडल अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। इतना ही नहीं, भारत की शानदार शूटर मनु भाकर ने तो इतिहास रचने का काम किया है। आजाद भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक ही खिलाड़ी ने एक ही ओलंपिक में दो मेडल अपने नाम करने में सफलता हासिल की है। व्यक्तिगत स्पर्धा में पहले ही ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी मनु भाकर और उनके जोड़ीदार सरबजोत सिंह ने 10 मीटर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। भारत को मनु ने दूसरा मेडल दिला दिया है। मनु भाकर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गई।

दक्षिण कोरिया की जोड़ी को किया चारोखाने चित्त

भारत और कोरिया के बीच खेले गए इस मुकाबले में भारत की मनु भाकर ने संयम का परिचय दिया, जबकि सरबजोत सिंह ने आदर्श खिलाड़ी की भूमिका निभाई। इस जोड़ी ने ओलंपिक में दक्षिण कोरिया को हराकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीता। भारतीय जोड़ी ने कोरियाई जोड़ी को 16-10 से हराकर देश को ओलंपिक में दूसरा पदक दिलाया। ब्रिटिश-भारतीय एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड ने 1900 ओलंपिक में 200 मीटर स्प्रिंट और 200 मीटर बाधा दौड़ में दो रजत पदक जीते थे, लेकिन यह उपलब्धि स्वतंत्रता-पूर्व युग में आई थी।

सरबजोत सिंह ने जीता पहला ओलंपिक मेडल 

मनु भाकर के बारे में तो आप जान ही चुके हैं। उनका इस साल का ये दूसरा मेडल है। लेकिन उनके जोड़ीदार सरबजोत सिंह ने भी इतिहास रचा है। सरबजोत सिंह का ये पहला मेडल है। भले ही उनकी जोड़ीदार मनु रही हों, लेकिन सरबजोत ने भी जिस तरह से सटीक निशाना साधा, उससे भारत को जीत दर्ज करने में कामयाबी मिली है। इससे पहले भी सरबजोत सिंह अच्छा खेल दिखाते रहे हैं, लेकिन वे मेडल से चूक रहे थे, लेकिन इस बार उन्होंने कोई गलती नहीं की और आखिरकार भारत की झोली में एक और मेडल डालने का काम कर ही दिखाया। 

यह भी पढ़ें

Olympics 2024 Day 4 Live: मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने जीता ब्रॉन्ज, शूटिंग में भारत का दूसरा मेडल

Olympics 2024 Medal Tally: इस देश ने जीते सबसे ज्यादा मेडल, भारत इस नंबर पर

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement