Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस ओलंपिक में जीतने पर मनु-सरबजोत को ब्रॉन्ज मेडल के अलावा और क्या मिला, जानिए इन 2 चीजों के बारे में

पेरिस ओलंपिक में जीतने पर मनु-सरबजोत को ब्रॉन्ज मेडल के अलावा और क्या मिला, जानिए इन 2 चीजों के बारे में

पेरिस ओलंपिक 2024 में मनु भाकर ने दो मेडल जीत लिए हैं। उन्होंने शूटिंग में दमदार प्रदर्शन करते हुए ये कमाल किया है। पहला मेडल उन्होंने व्यक्तिगत इवेंट और दूसरा मिक्सड इवेंट में जीता है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 30, 2024 19:08 IST
manu bhaker and Sarabjot singh- India TV Hindi
Image Source : GETTY manu bhaker and Sarabjot singh

Paris OLympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए मनु भाकर बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने पहले 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। अब इसके बाद भी उनका सफर सिर्फ एक ही मेडल पर नहीं रुका। उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्सड इवेंट में भी ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया। इससे उनका नाम इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज हो गया है। 

कोरियाई जोड़ी के खिलाफ दमदार अंदाज में जीता मैच

भारतीय एथलीट मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने बॉन्ज मेडल जीतने के लिए कोरिया की टीम को हराया। उन्होंने इस मुकाबले को 16-10 के अंतर से अपने नाम किया। ब्रॉन्ज मेडल के मैच में मनु और सरबजोत की जोड़ी के सामने कोरियाई जोड़ी टिक नहीं पाई। जिन ये ओह और वोन्हो ली के खिलाफ शुरुआत से ही दबदबा बनाए रखा। पहला सेट हारने के बाद भारतीयों ने वापसी करते हुए लगातार अगले चार सेट जीते और 8-2 से बढ़त बना ली। 

एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला प्लेयर

भारत के पेरिस ओलंपिक 2024 में दो ब्रॉन्ज मेडल हो गए हैं। सभी भारतीय प्लेयर्स के लिए ये गर्व का क्षण है। मनु भाकर से पहले ब्रिटिश-भारतीय नॉर्मन प्रिचार्ड ने 1900 में पेरिस में ही हुए ओलंपिक में 200 मीटर फर्राटा और 200 मीटर बाधा दौड़ में पदक जीते थे। मनु भाकर आजाद भारत में एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय प्लेयर बनी हैं। 

मेडल के अलावा मिला बॉक्स और शुभंकर

ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद मनु भाकर और सरबजोत सिंह दोनों निशानेबाजों को पेरिस के चेटेउरौक्स शूटिंग सेंटर में पदक प्रदान किए गए। मेडल अलावा दोनों प्लेयर्स को एक बॉक्स मिला है। बॉक्स लगभग 40 सेंटीमीटर है। इसमें ओलंपिक इवेंट से जुड़ा हुआ एक पोस्टर शामिल होता है। इसके अलावा मेडल विनर को एक शुभंकर भी मिलता है। पेरिस खेलों के शुभंकर को फ्रीजेस कहा जाता है। शुभंकर आजादी के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। यह शुभंकर फ्रांसीसी ध्वज के नीले, सफेद और लाल रंगों से प्रेरित है। 

यह भी पढ़ें: 

स्मृति मंधाना को ICC T20 Rankings में जबरदस्त फायदा, रेणुका सिंह ने भी मचाई उथल-पुथल

मनु भाकर जीत सकती हैं भारत के लिए और ओलंपिक मेडल, इस दिन होगा मुकाबला 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement