Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. 117 में से सिर्फ 2 भारतीय एथलीट, Paris Olympics 2024 में अलग-अलग व्यक्तिगत इवेंट्स के लिए कर सके क्वालीफाई

117 में से सिर्फ 2 भारतीय एथलीट, Paris Olympics 2024 में अलग-अलग व्यक्तिगत इवेंट्स के लिए कर सके क्वालीफाई

Paris Olympics 2024: फ्रांस की राजधानी में पेरिस में 26 जुलाई से ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो जाएगी, जिसमें 117 भारतीय एथलीट्स का दल हिस्सा लेने पहुंचा है। इसमें सिर्फ 2 भारतीय एथलीट ही सिर्फ ऐसे हैं जो अलग-अलग दो व्यक्तिगत इवेंट्स में हिस्सा ले रहे हैं।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 24, 2024 10:13 IST
Manu Bhakar- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक में सिर्फ 2 भारतीय एथलीट अलग-अलग दो व्यक्तिगत इवेंट्स में ले रहे हिस्सा।

Paris Olympics 2024: पेरिस में 26 जुलाई से खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का आगाज हो जाएगा जिसमें इस बार 206 देशों के लगभग 10500 एथलीट्स हिस्सा लेंगे। इसमें भारत की तरफ से 117 एथलीट का दल में शामिल हैं, जिनमें 70 पुरुष और 47 महिलाएं शामिल हैं। वे 95 पदकों के लिए 69 इवेंट्स में प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारतीय दल में 29 खिलाड़ियों के साथ एथलेटिक्स सबसे बड़ा दल है। इसमें से सिर्फ 2 भारती एथलीट ऐसे हैं जो दो अलग-अलग व्यक्तिगत इवेंट्स में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा अन्य सभी भारतीय खिलाड़ी या तो एक इवेंट या फिर टीम इवेंट में हिस्सा लेते हुए ओलंपिक 2024 में दिखाई देंगे।

मनु भाकर और पारुल चौधरी लेंगी 2 अलग-अलग इवेंट में हिस्सा

भारत की तरफ से पेरिस ओलंपिक में 2 अलग-अलग व्यक्तिगत इवेंट्स में हिस्सा लेने वाली एथलीट में एक निशानेबाज मनु भारत और दूसरी एथलीट पारुल चौधरी का नाम शामिल है। इसमें मनु भाकर जहां शूटिंग के 10 मीटर एयर पिस्टल के अलावा 25 मीटर पिस्टल इवेंट्स में हिस्सा लेंगी जिसमें वह दोनों में पदक जीतने की दावेदारों में भी शामिल हैं। वहीं एशियन चैंपियन एथलीट पारुल चौधरी पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज के अलावा 5000 मीटर स्टीपलचेज के इवेंट में हिस्सा लेंगी, इसमें पारुल की कोशिश एशियन गेम्स में अपने प्रदर्शन को दोहराने की होगी जहां पर वह पदक जीतने में कामयाब हो सकी थी।

टोक्यो ओलंपिक में पिस्टर खराब होने से नहीं कर पाईं थी फाइनल के लिए क्वालीफाई

ओलंपिक में भारत को पिछले 2 बार में शूटिंग में निराशा का सामना करना पड़ा है, लेकिन इस बार मेडल की उम्मीद की जा रही है। इसमें मनु भाकर का नाम सबसे आगे है। टोक्यो ओलंपिक में मनु को 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में अचानक उनकी पिस्टल खराब हो गई थी जिसके बाद वह फाइनल में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाईं थी। हालांकि इस बार वह पूरी तैयारी के साथ पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने पहुंची है। मनु भाकर जहां ओलंपिक 2024 में शूटिंग के 2 व्यक्तिगत इवेंट्स में हिस्सा लेंगी तो वही वह 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में भी भारत की तरफ से मेडल जीतने की दावेदारी को पेश करेंगी।

ये भी पढ़ें

नीरज चोपड़ा ही नहीं, किशोर जेना भी मेडल के बड़े दावेदार; एक समय जैवलिन छोड़ने का था मन; पिता की सलाह ने बदला खेल

नीरज चोपड़ा को गोल्ड जीतने के लिए 2 प्लेयर्स से मिलेगी कड़ी चुनौती! पेरिस ओलंपिक में रहना होगा सावधान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement