Wednesday, September 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. भारतीय फुटबॉल टीम को मिला नया कोच, इस दिग्गज को सौंपी गई जिम्मेदारी

भारतीय फुटबॉल टीम को मिला नया कोच, इस दिग्गज को सौंपी गई जिम्मेदारी

Indian Football Team: ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने भारतीय फुटबॉल टीम के नए कोच की घोषणा कर दी है। स्पेन के मनोलो मार्केज को अहम जिम्मेदारी मिली है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 20, 2024 19:35 IST
Manolo Marquez- India TV Hindi
Image Source : INDIAN FOOTBALL TEAM TWITTER Manolo Marquez

Indian Football Team Coach: इंडियन सुपर लीग में टीम एफसी गोवा के वर्तमान प्रभारी स्पेन के मनोलो मार्केज को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। वह बर्खास्त इगोर स्टिमक की जगह लेंगे। उन्हें कोच नियुक्त करने का फैसला वर्तमान फुटबॉल महासंघ की कार्यकारी समिति की बैठक में लिया गया। उनके पास कोचिंग का अनुभव है, जो भारतीय फुटबॉल टीम के काम आ सकता है। 

मनोलो मार्केज एफसी गोवा के भी हैं कोच

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन की कार्यकारी समिति की शनिवार को हुई बैठक में 55 साल के मार्केज को शीर्ष पद के लिए नियुक्त किया गया। AIFF ने एक बयान में कहा कि समिति ने दिन के पहले फैसले में सीनियर पुरुष नेशनल टीम के लिए नए मुख्य कोच की नियुक्ति पर विचार-विमर्श किया और तत्काल प्रभाव से इस पद के लिए मनोलो मार्केज का चयन किया। मार्केज 2024-25 सेशन में एफसी गोवा के मुख्य कोच के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेंगे। वह पूर्णकालिक आधार पर नेशनल टीम का कोच बनने से पहले दोनों जिम्मेदारियों को एक साथ संभालेंगे। 

कल्याण चौबे ने कही ये बात

AIFF चीफ कल्याण चौबे ने कहा कि हमें इस महत्वपूर्ण भूमिका में मनोलो मार्केज का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हम आने वाले सालों में मार्केज के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने नए कोच मनोलो मार्केज के कार्यकाल का खुलासा नहीं किया है। भारतीय टीम के 2026 फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह बनाने में असफल रहने के बाद इगोर स्टिमक को 17 जून को मुख्य कोच के पद से बर्खास्त कर दिया गया था।

इंडियन सुपर लीग में 2 टीमों को दी कोचिंग

मनोलो मार्केज ने कहा कि भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का कोच बनना मेरे लिए सम्मान की बात है, एक ऐसा देश जिसे मैं अपना दूसरा घर मानता हूं। भारत और इसके लोगों से मैं जुड़ा हुआ महसूस करता हूं और जब से मैं पहली बार इस खूबसूरत देश में आया हूं तब से मैं इसका एक हिस्सा महसूस करता हूं। मैं एफसी गोवा का बहुत आभारी हूं कि उसने हमें आने वाले सीजन के दौरान राष्ट्रीय टीम की मदद करने की छूट दी, जबकि मैं अभी भी क्लब का मुख्य कोच हूं। मैं इस अवसर के लिए एआईएफएफ का आभारी हूं। मनोलो मार्केज साल 2020 से इंडिया सुपर लीग में कोचिंग कर रहे हैं। उन्होंने हैदराबाद एफसी और एफसी गोवा को कोचिंग दी है। 

यह भी पढ़ें

सबसे पहले पेरिस ओलंपिक के खेल गांव पहुंचीं ये 2 भारतीय टीमें, गगन नारंग ने किया बड़ा खुलासा

गोथिया कप 2024 जीतने के बाद स्पेशल ओलंपिक भारतीय टीम का हुआ जोरदार स्वागत, चीफ मल्लिका नड्डा ने कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement