Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. टेनिस में ओलंपिक मेडल जीतने वाले लिएंडर पेस इकलौते भारतीय, इतने साल पहले किया था कमाल

टेनिस में ओलंपिक मेडल जीतने वाले लिएंडर पेस इकलौते भारतीय, इतने साल पहले किया था कमाल

Leander Paes: लिएंडर पेस की गिनती भारत के महानतम टेनिस प्लेयर्स में होती है। उन्होंने अपने करियर के दौरान कई बड़े खिताब जीते। उनके नाम मिक्सड डबल्स और डबल्स में कुल 18 ग्रैंडस्लैम जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 17, 2024 10:00 IST
Leander Paes- India TV Hindi
Image Source : GETTY Leander Paes

Leander Paes Olympics Medal: पेरिस ओलंपिक 2024 के शुरू होने में अब कुछ ही दिन का समय बचा हुआ है। खेलों के महाकुंभ की शुरुआत 26 अगस्त से हो रही है। इस बार भारत के पदक दोहरे अंक में पहुंचने की उम्मीद है। पिछली बार भारत ने एक स्वर्ण सहित कुल 7 पदक जीते थे, जो एक ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। ओलंपिक में पदक जीतना हर खिलाड़ी का सपना होता है। लेकिन ये मौका बहुत ही कम प्लेयर्स को मिल पाता है। भारत ने ओलंपिक के इतिहास में टेनिस में अब तक सिर्फ एक ही पदक जीता है और वह भी 28 साल पहले। 

लिएंडर पेस ने किया था कमाल

अटलांटा ओलंपिक 1996 में भारत के लिएंडर पेस ने टेनिस के मेंस सिंगल्स में ब्रॉन्ज मेडल था। वह भारत के लिए टेनिस में मेडल जीतने वाले इकलौते प्लेयर हैं। पेस से पहले व्यक्ति स्पर्धा में ओलंपिक में पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय केडी जाधव थे। उस समय तक किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि टेनिस में भी भारत का कोई प्लेयर पदक जीत सकता है। एक इंटरव्यू में लिएंडर पेस बताते हैं कि अटलांटा ओलंपिक में उनका पहला मैच पीट सैम्प्रास से था। तब सभी उनकी किस्मत को खराब बता रहे थे। लेकिन यह एक कठिन ड्रा था। बाद में पीट सैम्प्रास हट गए और उनकी जगह रिची रेनेबर्ग आए, जिन्हें मैंने तीन सेटों में हराया। 

सेमीफाइनल में आंद्रे आगासी से हारे थे मैच

लिएंडर पेस ने राउंड-32 में निकोलस परेरा को 6-2, 6-3 से हराया था। इसके बाद प्री-क्वार्टर फाइनल में थॉमस एनक्विस्ट के खिलाफ 7-5, 7-6 (7-3) से जीत हासिल की। वह शानदार फॉर्म में चल रहे थे और एक के बाद एक मैच जीतते जा रहे थे। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में रेन्जो फुरलान को 7-5, 7-6 (7-3) से हराया और सेमीफाइनल में जगह पक्की थी। अब मेडल के लिए वह एक जीत दूर थे और उनका ड्रीम रन चल रहा था। लेकिन सेमीफाइनल में आंद्रे अगासी से उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। उन्होंने मैच 7-6 (7-5), 6-3 से गंवाया। फिर कांस्य पदक के मैच में उन्होंने फिनो मेलिगेनी के खिलाफ दमदार जीत दर्ज की और पदक जीत लिया। 

51 साल के लिएंडर पेस आज सभी भारतीय टेनिस प्लेयर्स के लिए एक प्रेरणास्त्रोत हैं। उन्होंने डबल्स और मिक्सड डबल्स में कुल मिलाकर 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। पेस के अलावा कोई भी भारतीय आज तक ओलंपिक में टेनिस में पदक नहीं जीत पाया है। इस बार पेरिस ओलंपिक के लिए भारत की तरफ से टेनिस में सुमित नागल, रोहन बोपन्ना, श्रीराम बालाजी चुनौती पेश करेंगे। 

यह भी पढ़ें

Asia Cup 2024: एशिया कप कप में हिस्सा लेने श्रीलंका पहुंची भारतीय महिला टीम, इस तारीख को होगा पहला मैच

अगले साल इस देश का दौरा करेगा पाकिस्तान, अचानक सामने आया शेड्यूल; IPL से ओवरलैप होने की संभावना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement