Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. लक्ष्य सेन ने बैडमिंटन में इतने साल पुराने रिकॉर्ड की कर ली बराबरी, क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास

लक्ष्य सेन ने बैडमिंटन में इतने साल पुराने रिकॉर्ड की कर ली बराबरी, क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास

Lakshya Sen: लक्ष्य सेन बैडमिंटन सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने भारत के ही एचएस प्रणय को हराया है। लक्ष्य ने प्री-क्वार्टर फाइनल में कमाल का प्रदर्शन किया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 01, 2024 20:00 IST
Lakshya Sen- India TV Hindi
Image Source : PTI Lakshya Sen

Lakshya Sen In Quaterfinal: पेरिस ओलंपिक 2024 में बैडमिंटन में भारत के लक्ष्य सेन बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वह अपना पहला ओलंपिक ही खेल रहे हैं और उसमें ही उन्होंने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। प्री-क्वार्टर फाइनल में लक्ष्य सेन ने भारत के ही एचएस प्रणय को शानदार अंदाज में हराया है। उन्होंने प्रणय के खिलाफ 21-12 और 21-6 से जीत दर्ज की है। लक्ष्य ओलंपिक के बैडमिंटन मेंस सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय हैं। उनसे पहले साल 2012 में पी कश्यप और रियो ओलंपिक 2016 में किदांबी श्रीकांत क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे। अब लक्ष्य ने 8 साल बाद बड़ा कारनामा कर दिया है। क्वार्टर फाइनल में उनका सामना 12वीं वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे के चेन चाउ टीएन से होगा।

लक्ष्य सेन ने पहले सेट में ही दिखाए अपने तेवर

लक्ष्य सेन पहले सेट में बहुत ही आक्रामक अंदाज में खेले और शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने ही देश के एचएस प्रणय को कोई मौका नहीं दिया और शुरुआत से ही लीड बनानी शुरू कर दी। प्रणय अपनी लय में नजर नहीं आए। लक्ष्य सेन ने उन्हें प्वाइंट्स लेने का कोई चांस नहीं दिया। प्रणय उनके सामने टिक नहीं पाए। एकतरफा अंदाज में लक्ष्य सेन ने पहला सेट 21-12 जीता है और मैच में 1-0 की बढ़त बना ली। 

दूसरे सेट में भी पहले सेट की कहानी दोहराई गई। लक्ष्य सेन ने बेहतरीन खेल का नमूना पेश किया। उनके खेल को देखकर प्रणय को कुछ भी समझ नहीं आया था। वह दूसरे सेट में 6 से ज्यादा प्वाइंट नहीं ले पाए। दूसरे सेट में सेन ने प्रणय को गलतियां करने पर मजबूर किया। लक्ष्य ने दूसरा सेट बिल्कुल शानदार अंदाज में 21-6 से जीता। 

जोनाथन क्रिस्टी को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे लक्ष्य

लक्ष्य सेन पेरिस ओलंपिक के अपने पहले मुकाबले में केविन कोर्डन को हराया था। लेकिन ग्वाटेमाला का खिलाड़ी कोहनी की चोट के कारण ओलंपिक से हट गया। इसके बाद उनके सभी नतीजों को ‘डिलीट’ कर दिया गया था। इस तरह से लक्ष्य सेन की पहली जीत पर पानी फिर गया। इसके बाद लक्ष्य सेन ने धीमी शुरुआत के बाद मेंस सिंगल्स के ग्रुप एल में बेल्जियम के जूलियन कैरेगी को हराया था। वहीं बाद में उन्होंने ग्रुप मैच में ही जोनाथन क्रिस्टी को हराया। इसके बाद हर तरफ उनकी ही चर्चा होने लगी। क्रिस्टी को उन्होंने 21-12 और 21-18 से हराया था और प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की थी। 

यह भी पढ़ें

IPL 2025 Mega Auction: आखिर किस बात पर आमने सामने आए कोलकाता और पंजाब, होने वाले हैं बड़े फैसले 

नंबर-1 का ताज हासिल करने से सिर्फ 3 सिक्स दूर रोहित शर्मा, इंटरनेशनल क्रिकेट में सभी कप्तान हो जाएंगे पीछे! 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement