Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. लक्ष्य सेन ने जीता ग्रुप मैच, अब प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए इस प्लेयर से जीतना होगा

लक्ष्य सेन ने जीता ग्रुप मैच, अब प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए इस प्लेयर से जीतना होगा

Lakshya Sen: पेरिस ओलंपिक 2024 में लक्ष्य सेन बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने ग्रुप मुकाबले में बेल्जियम के जूलियन कैरेगी को हरा दिया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 29, 2024 20:24 IST
lakshya Sen- India TV Hindi
Image Source : AP lakshya Sen

Lakshya Sen Badminton: लक्ष्य सेन अपना पहला ओलंपिक खेल रहे हैं। उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 के अपने पहले मुकाबले में केविन कोर्डन को हराया था। लेकिन ग्वाटेमाला का खिलाड़ी कोहनी की चोट के कारण ओलंपिक से हट गया। इसके बाद उनके सभी नतीजों को ‘डिलीट’ कर दिया गया। इस तरह से लक्ष्य सेन की पहली जीत पर पानी फिर गया। केविन कोर्डन के हटने के बाद ग्रुप एल में अब सिर्फ तीन ही प्लेयर्स बचे हुए हैं। पहले चार खिलाड़ी दावेदारी पेश कर रहे थे। अब लक्ष्य सेन ने धीमी शुरुआत के बाद मेंस सिंगल्स के ग्रुप एल में बेल्जियम के जूलियन कैरेगी को हरा दिया है। 

31 जुलाई को जोनाथन क्रिस्टी से भिड़ेंगे लक्ष्य सेन

भारत के दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने दुनिया के 52वें नंबर के खिलाड़ी कैरेगी को 43 मिनट में 21-19, 21-14 से शिकस्त दी। विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता लक्ष्य अब अपने आखिरी ग्रुप मैच में 31 जुलाई को इंडोनेशिया के दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी से भिड़ेंगे। यह मुकाबला ग्रुप एल से प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले खिलाड़ी का फैसला करेगा क्योंकि अभी क्रिस्टी और लक्ष्य दोनों ने ही एक-एक मैच जीता है जबकि कैरेगी अपने दोनों मुकाबले हारकर बाहर हो चुके हैं। 

जूलियन कैरेगी से मिली कड़ी टक्कर

जूलियन कैरेगी के खिलाफ लक्ष्य से आसान जीत दर्ज करने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन बेल्जियम के खिलाड़ी से उन्हें कड़ी टक्कर मिली, खासकर पहले गेम में। लक्ष्य ने काफी सहज गलतियां भी कीं, जिससे उनकी राह मुश्किल हुई। उन्होंने कई शॉट नेट पर और बाहर मारकर अंक गंवाए। कैरेगी ने पहले गेम में लक्ष्य की गलतियों का फायदा उठाकर ज्यादातर समय बढ़त बनाए रखी लेकिन भारतीय खिलाड़ी अहम मौकों पर संयम बरकरार रखकर जीत दर्ज करने में सफल रहा। 

लक्ष्य सेन ने मैच में की कई गलतियां 

कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडल विनर लक्ष्य सेन ने मुकाबले की अच्छी शुरुआत करते हुए 4-2 की बढ़त बनाई लेकिन बाद में जूलियन कैरेगी 8-5 से बढ़त बनाने में सफल रहे। लक्ष्य ने इस दौरान कुछ शॉट बाहर मारे जबकि कैरेगी के क्रॉस कोर्ट स्मैश भी दमदार थे। लेकिन उन्होंने कैरेगी को लगातार दबाव में रखा और स्कोर पहले 14-15 और फिर 16-17 करने में सफल रहे। भारतीय खिलाड़ी ने अंतत: 18-18 के स्कोर पर बराबरी हासिल की। लक्ष्य ने कैरेगी के शॉट बाहर मारने पर 20-19 के स्कोर पर गेम प्वाइंट हासिल किया और फिर दमदार स्मैश के साथ पहला गेम 22 मिनट में अपने नाम किया। दूसरे गेम में भी लक्ष्य हावी रहे और उन्होंने बेहतरीन अंदाज में गेम जीतकर मैच भी जीत लिया। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें

IND vs SL 3rd T20I: टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव, श्रीलंका का सूपड़ा होगा साफ!

कप्तान हरमनप्रीत सिंह के गोल ने भारतीय हॉकी टीम को हार से बचाया, आखिरी मोमेंट पर मैच हुआ ड्रॉ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement