Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस पैरालंपिक में भारत ने जीता 25वां मेडल, जूडो में कपिल परमार ने ब्रॉन्ज किया अपने नाम

पेरिस पैरालंपिक में भारत ने जीता 25वां मेडल, जूडो में कपिल परमार ने ब्रॉन्ज किया अपने नाम

पेरिस पैरालंपिक में भारत के पदकों की संख्या अब 25 पर पहुंच गई है, जिसमें पैरा जूडो में कपिल परमार ने ब्रॉन्ज मेडल पर अपना कब्जा किया है। कपिल ने ये ब्राजील के पैरा एथलीट को सीधी मात दी।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 05, 2024 21:04 IST
Kapil Parmar- India TV Hindi
Image Source : SAIMEDIA/X कपिल परमार ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में जीता ब्रॉन्ज मेडल।

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के पदकों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है, जिसमें 8वें दिन 25वां पदक पैरा-जूडो के इवेंट में आया। भारतीय पैरा एथलीट कपिल परमार ने पुरुषों के पैरा-जूडो 60 किलोग्राम कैटेगिरी के इवेंट में ब्राजील के पैरा एथलीट एलील्टन ओलिवेरा को 10-0 से मात देने के साथ ब्रॉन्ज मेडल को अपने नाम किया। मध्य प्रदेश के 24 साल के कपिल परमार ने चैंप-डे-मार्स एरिना में इस मैच को अपने नाम किया।

अभी आज के दिन और मेडल बढ़ने की उम्मीद

कपिल परमार के ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद अब भारत मेडल टैली में 14वें स्थान पर पहुंच गया है, जिसमें 5 गोल्ड के अलावा 9 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज अब जीतने में सफलता मिल चुकी है। वहीं 8वें दिन अभी मेडल की संख्या में इजाफा होना तय है। भारत ने टोक्यो में हुए पिछले पैरालंपिक गेम्स के मुकाबले इस बार काफी बेहतर प्रदर्शन भी किया है जिसमें उन्होंने कुल 19 पदक जीते थे।

कपिल को सेमीफाइनल में करना पड़ा था हार का सामना

पैरालंपिक 2024 में कपिल परमार ने सेमीफाइनल तक काफी शानदार खेल दिखाया था जिसमें उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में वेनेजुएला के मार्को डेनिस ब्लांको को 10-0 से मात दी थी। वहीं सेमीफाइनल में उनकी भिड़ंत रान के एस बनिताबा खोर्रम अबादी से हुई थी और इसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद परमार ने मेडल जीतने की उम्मीद को नहीं छोड़ते हुए कांस्य पदक जीतने में सफलता हासिल की। भारत ने अब तक पैरा आर्चरी, पैरा एथलीट, शूटिंग पैरा, पैरा बैडमिंटन और पैरा जूडो के इवेंट में पदक जीतने में सफलता हासिल की है।

ये भी पढ़ें

ICC ने अगस्त महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ प्लेयर्स नॉमिनेशन का किया ऐलान, भारतीय मूल का खिलाड़ी भी शामिल

भारतीय टीम में एंट्री के लिए 19 साल के खिलाड़ी ने ठोकी दावेदारी, Duleep Trophy में जड़ा शतक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement