Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. जेसविन एल्ड्रिन और अंकिता ध्यानी को मिला पेरिस ओलंपिक 2024 का टिकट, यहां देखें भारत की पूरी एथलेटिक्स टीम

जेसविन एल्ड्रिन और अंकिता ध्यानी को मिला पेरिस ओलंपिक 2024 का टिकट, यहां देखें भारत की पूरी एथलेटिक्स टीम

जेसविन एल्ड्रिन और अंकिता ध्यानी को आगामी पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारत की एथलेटिक्स टीम में शामिल किया गया है। वर्ल्ड एथलेटिक्स ने रविवार को समर ओलंपिक के लिए योग्य एथलीटों की सूची जारी की है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 08, 2024 0:28 IST
Jesswin Aldrin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jesswin Aldrin

पेरिस ओलंपिक अब से कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रहा है। इसके लिए भारतीय एथलीट पूरी तरह से तैयार भी नजर आ रहे हैं। भारत को इस बार कई खेलों में मेडल की उम्मीद है और इसके लिए एथलीट मेहनत कर रहे हैं। इसी बीच भारत की टॉप लॉग चंप की खिलाड़ी जेस्विन एल्ड्रिन और रनर अंकिता ध्यानी ने रविवार 7 जुलाई को पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफिकेशन कोटा हासिल कर लिया। वर्ल्ड एथलेटिक्स ने समर ओलंपिक के लिए योग्य एथलीटों की सूची की घोषणा की है। जिसमें भारत के 30 सदस्य शामिल हैं।

एथलीटों की लिस्ट में हुए शामिल

पेरिस ओलंपिक के लिए शुरुआती कोटा हासिल करने के बावजूद दो भारतीय एथलीट अपडेट की गई सूची में जगह बनाने में विफल रहे। टॉप भारतीय जम्पर एम श्रीशंकर को इंजरी के कारण हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है। जेस्विन और अंकिता दोनों ही 7 जुलाई को भारतीय एथलेटिक्स महासंघ द्वारा घोषित प्रारंभिक एथलेटिक्स टीम में जगह बनाने में विफल रहीं। एल्ड्रिन मेंस लॉग जंप में 32 योग्य एथलीटों में 31वें स्थान पर रहे, जबकि अंकिता अपनी श्रेणी में अंतिम 42वें स्थान पर आकर बाल-बाल बच गईं। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, दोनों एथलीटों को भारत की योग्य एथलीटों की सूची में जोड़ा जाएगा। 

वर्ल्ड रैंकिंग के कारण मिली जगह

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि हां, उन्होंने वर्ल्ड रैंकिंग के जरिए इस सूची में जगह बनाई है और उन्हें ओलंपिक के लिए भारतीय टीम में शामिल किया जाएगा। आपको बता दें कि इस बार ओलंपिक का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त तक किया जाएगा। जिसमें एथलेटिक्स की शुरुआत 01 अगस्त से होगी। ऐसे में आइए पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारत की एथलेटिक्स टीम पर एक नजर डालें।

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारत की एथलेटिक्स टीम

मेंस: अविनाश साबले (3,000 मीटर स्टीपलचेज़), नीरज चोपड़ा, किशोर कुमार जेना (भाला फेंक), तजिंदरपाल सिंह तूर (शॉट पुट), प्रवीण चित्रवेल, अब्दुल्ला अबूबकर (ट्रिपल जंप), अक्षदीप सिंह, विकास सिंह, परमजीत सिंह बिष्ट (20 किमी रेस वॉक), मुहम्मद अनस, मुहम्मद अजमल, अमोज जैकब, संतोष तमिलारासन, राजेश रमेश (4x400 मीटर रिले), मिजो चाको कुरियन (4x400 मीटर रिले), सूरज पंवार (रेस वॉक मिक्स्ड मैराथन), सर्वेश अनिल कुशारे (ऊंची कूद)।

वुमेंस: किरण पहल (400 मीटर), पारुल चौधरी (3,000 मीटर स्टीपलचेज़ और 5,000 मीटर), ज्योति याराजी (100 मीटर बाधा दौड़), अन्नू रानी (भाला फेंक), आभा खटुआ (शॉट पुट), ज्योतिका श्री दांडी, सुभा वेंकटेशन, विथ्या रामराज, पूवम्मा एमआर (4x400 मीटर रिले), प्राची (4x400 मीटर), प्रियंका गोस्वामी (20 किमी रेस वॉक/रेस वॉक मिश्रित मैराथन)।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया का साथ देने जिम्बाब्वे पहुंचा वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी, अब इस प्लेयर को किया जा सकता है ड्रॉप

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत के बाद बेहद खुश नजर आए कप्तान गिल, इन दो खिलाड़ियों की तारीफ में खोल दिया दिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement