Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. विनेश फोगाट के समर्थन में उतरा पेरिस ओलंपिक 2024 का गोल्ड मेडलिस्ट, कह दी ये बड़ी बात

विनेश फोगाट के समर्थन में उतरा पेरिस ओलंपिक 2024 का गोल्ड मेडलिस्ट, कह दी ये बड़ी बात

विनेश फोगाट के समर्थन में धीरे-धीरे कई एथलीट आ रहे हैं। इसी बीच पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत चुके जापान के एथलीट ने अब सोशल मीडिया के जरिए विनेश का समर्थन किया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 10, 2024 19:08 IST
Vinesh Phogat- India TV Hindi
Image Source : GETTY विनेश फोगाट

विनेश फोगाट के समर्थन में आज पूरा देश खड़ा है। विनेश फोगाट को वूमेन रेसलिंग के फाइनल मुकाबले से पहले सिर्फ 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण डिसक्वालीफाई कर दिया गया। इस फैसले के बाद विनेश के साथ-साथ पूरे देश को बड़ा झटका लगा। विनेश के पास भारत के लिए ओलंपिक 2024 में पहला गोल्ड मेडल जीतने का शानदार मौका था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सकी। उन्होंने अयोग्य घोषित किए जाने के बाद अपने संन्यास का भी ऐलान कर दिया। अब पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत चुके एक एथलीट ने विनेश के समर्थन में बड़ा बयान दे किया है। उन्हें जापान की री हिगुची का समर्थन मिला है। उन्होंने फोगट से अपने संन्यास के फैसले को वापस लेने का अनुरोध किया है।

जापान के रेसलर ने किया ये पोस्ट

मेंस 57 किग्रा फ्रीस्टाइल श्रेणी में 2024 पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले हिगुची ने फोगट को अपना समर्थन देते हुए, सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि मैं आपका दर्द सबसे बेहतर तरीके से समझता हूं। वही 50 ग्राम। अपने आस-पास की आवाजों की चिंता मत करो। जीवन चलता रहता है। असफलताओं से उबरना सबसे खूबसूरत बात है। अच्छे से आराम करो। आपको बता दें कि हिगुची को मैच से पहले वजन मापने के दौरान मात्र 50 ग्राम अधिक वजन पाए जाने के कारण टोक्यो ओलंपिक से भी अयोग्य घोषित कर दिया गया था। लेकिन, जापानी पहलवान ने पेरिस में जोरदार वापसी की और फाइनल में अपने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी स्पेंसर रिचर्ड ली को 4-2 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

CAS में फंसा हुआ है विनेश का मामला

बता दें, विनेश ने फाइनल मैच वाले दिन से पहले पूरी रात अपना वजन घटाने की भरपूर कोशिश की। इसके लिए उन्होंने खाना तक छोड़ दिया और अपने बाल भी काट दिए।  यही नहीं, उनकी पूरी रात कसरत करते हुए बीती ताकि वजन 50 किलो के नीचे लाया जा सके लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। सारे पैंतरे आजमाने के बावजूद विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला। इसके बाद भारतीय रेसलर को अयोग्य करार दे दिया गया। उन्होंने अभी CAS में अपील की है। जिसपर किसी भी समय फैसला आ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के फैसले के खिलाफ विनेश फोगाट की अपील की सुनवाई अब पूरी हो गई है।

यह भी पढ़ें

बहुत खास है अरशद-नीरज की दोस्ती, मेडल सेरेमनी के बाद दोनों एथलीट ने दिया बड़ा बयान

बांग्लादेश में हिंसा के बीच हिंदू क्रिकेटर लिटन दास का बड़ा बयान, घर जलाए जाने की अफवाह की बताई सच्चाई 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement