Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने लिया बड़ा फैसला, इन 2 शहरों को मिली विंटर ओलंपिक 2030 और 2034 की मेजबानी

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने लिया बड़ा फैसला, इन 2 शहरों को मिली विंटर ओलंपिक 2030 और 2034 की मेजबानी

विंटर ओलंपिक 2030 और 2034 के मेजबान शहरों की घोषणा इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने कर दी है। विंटर 2030 फ्रेंच आल्प्स को मिली है। लेकिन उन्हें कुछ शर्तों के साथ मेजबानी दी गई है।

Edited By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: July 24, 2024 17:34 IST
Winter Olympics - India TV Hindi
Image Source : GETTY Winter Olympics

Winter Games International Olympic Committee: इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने 2030 में होने वाले विंटर ओलंपिक खेलों की मेजबानी फ्रांस के फ्रेंच आल्प्स और 2034 की मेजबानी अमेरिका के साल्ट लेक सिटी को सौंपने का फैसला किया। फ्रांस को मेजबानी कुछ शर्तों के आधार पर सौंपी गई है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी को आश्वासन दिया कि समर ओलंपिक खेल 2024 के संपन्न होने के बाद जो भी सरकार गठित होगी वह आयोजन से संबंधित सभी शर्तों को पूरा करेगी। इन पर अभी तक साइन नहीं किए गए हैं।

फ्रांस अब तक तीन बार कर चुका विंटर ओलंपिक को होस्ट

फ्रांस में नई सरकार के गठन के बाद जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री बनेगा उन्हें इन शर्तों पर साइन करने होंगे। आईओसी ने इसके लिए एक अक्टूबर की समय सीमा तय की है। आईओसी के सदस्यों ने उनके आश्वासन को स्वीकार करके फ्रांस को मेजबानी सौंपने के पक्ष में मतदान किया। फ्रांस की मेजबानी के पक्ष में 84 सदस्यों ने जबकि चार सदस्यों ने विरोध में मतदान किया। सात सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। मैक्रों ने कहा कि हम पर भरोसा दिखाने के लिए हम आपका आभार व्यक्त करते हैं। हमने जो तय किया है उसका पूरा सम्मान करेंगे। फ्रांस इन खेलों की मेजबानी के लिए बोली लगाने वाला एकमात्र देश था। फ्रांस इससे पहले तीन बार 1924, 1968 और 1992 में विंटर ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर चुका है।

32 साल बाद साल्ट लेक सिटी को मिली विंटर ओलंपिक की मेजबानी

IOC सदस्यों ने इसके बाद 2034 में होने वाले विंटर खेलों की मेजबानी के लिए साल्ट लेक सिटी की बोली पर भी मोहर लगाई। साल्ट लेक सिटी 32 साल के अंतराल के बाद इन खेलों का आयोजन करेगा। इससे पहले उसने 2002 में पहली बार विंटर ओलंपिक खेलों की मेजबानी की थी। आईओसी ने पिछले साल साल्ट लेक सिटी को अपना दावा मजबूत करने के लिए विशेष बातचीत के अधिकार दिए थे। इसके बाद उटा राज्य की राजधानी साल्ट लेक सिटी मेजबानी की दौड़ में अकेला शहर रह गया था। साल्ट लेक सिटी की तरफ से जिन लोगों ने बोली लगाई उनमें उटा के गवर्नर स्पेंसर कॉक्स, साल्ट लेक सिटी के मेयर एरिन मेंडेनहॉल और अल्पाइन स्की की महान खिलाड़ी लिंडसे वॉन शामिल थे। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज से पहले संकट, ये खिलाड़ी अचानक हो गया बाहर! 

ICC Test Rankings: इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने रैंकिंग में मचाई खलबली, रोहित शर्मा को हुआ नुकसान 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement