Sunday, June 30, 2024
Advertisement

पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को IOA देगा बड़ा इनाम, बढ़ा दिए इतने लाख रुपये

भारत ने पिछली बार टोक्यो ओलंपिक में 7 मेडल जीते थे। इस बार भारत को पेरिस ओलंपिक में 10 से ज्यादा मेडल की आस है। अब इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने ओलंपिक में मेडल जीतने वाले की इनामी राशि बढ़ाने का फैसला किया है

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 26, 2024 13:06 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : GETTY Neeraj Chopra

खेलों के महाकुंभ ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है। इससे पहले ही इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने ओलंपिक में मेडल जीतने वाले प्लेयर्स को लेकर बड़ा फैसला लिया है। IOA ने ओलंपिक में व्यक्तिगत मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों का पैसा बढ़ाने का ऐलान किया है। IOA ने सबसे पहले साल 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स के मेडल विनर्स को कैश प्राइज से नवाजा था। इसके बाद से ही इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन लगातार एथलीट्स को अवॉर्ड देता रहा है। 

IOA ने इनामी राशि बढ़ाने का किया फैसला

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक टोक्यो ओलंपिक 2021 में गोल्ड मेडलिस्ट को 75 लाख रुपये, सिल्वर मेडलिस्ट को 40 लाख रुपये और ब्रॉन्ज जीतने वाले प्लेयर्स को 25 लाख रुपये दिए थे। अब IOA ने पैसे में खूब बढ़ोतरी की है। अब IOA ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को 1 करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले को 75 लाख रुपये और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले को 50 लाख रुपये का नकद अवॉर्ड देगा। यानी गोल्ड जीतने वाले के 25 लाख, सिल्वर मेडलिस्ट के 35 लाख और ब्रॉन्ज मेडलिस्ट के 25 लाख रुपये बढ़ाए गए हैं। 

IOA चीफ पीटी उषा ने था कि भारत इस बार ओलंपिक में अपने मेडल टैली को डबल डिजिट में ले जाएगा। IOA का ऐसा मानना है कि भारत को इस बार पेरिस ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में 10 मेडल जीतने होंगे और इसके लिए 7 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। पेरिस ओलंपिक में 25 दिनों तक IOA 50 डॉलर प्रतिदिन का भत्ता खिलाड़ियों को देगा। 

भारत ने ओलंपिक में अब तक जीते 35 गोल्ड मेडल

भारत ने अभी तक ओलंपिक में कुल 35 मेडल जीते हैं, जिसमें 10 गोल्ड, 9 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत ने टोक्यो ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। तब भारत ने 7 कुल मेडल जीते थे। भारत के लिए अभिनव बिंद्रा और नीरज चोपड़ा व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड जीतने वाले प्लेयर्स हैं। सुशील कुमार भारत के लिए ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। 

यह भी पढ़ें

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ खूब गरजता है विराट कोहली का बल्ला, अंग्रेजों की नहीं है खैर 

इंग्लैंड के खिलाफ पहला T20I मैच खेलेगा ये भारतीय खिलाड़ी! सेमीफाइनल में मौका मिलना लगभग तय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement