Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

भारतीय महिला कम्पाउंड तीरंदाजी टीम ने वर्ल्ड कप में जीता गोल्ड मेडल, रैंकिंग में भी बन गई नंबर-1

Archery World Cup: भारतीय तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति स्वामी और परनीत कौर की कम्पाउंड महिला टीम ने वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। वहीं, भारतीय पुरुष कम्पाउंड तीरंदाज प्रियांश पुरुषों को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

Written By: Mohid Khan
Published on: June 22, 2024 20:06 IST
Archery World Cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय महिला कम्पाउंड तीरंदाजी टीम ने जीता गोल्ड मेडल

Indian Women's Archery Team: भारतीय महिला कम्पाउंड तीरंदाजी टीम ने वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।  भारतीय तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति स्वामी और परनीत कौर की कम्पाउंड महिला टीम ने इस सीजन में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल की हैट्रिक लगाई। हालांकि प्रियांश को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। भारतीय पुरुष कम्पाउंड तीरंदाज प्रियांश पुरुषों के फाइनल में दुनिया के पहले नंबर के माइक श्लोसेर से हार गए।

भारतीय महिला कम्पाउंड तीरंदाजी टीम का धमाल 

शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय महिलाओं की तिकड़ी ने एकतरफा फाइनल में एस्टोनिया की लिसेल जाटमा, मीरी मैरिटा पास और मैरिस टेट्समैन को 232-229 से हराया। भारत की महिला कम्पाउंड टीम ने अप्रैल में शंघाई और और मई में येचियोन में क्रमशः वर्ल्ड कप के पहले चरण और दूसरे चरण के गोल्ड मेडल जीते थे। इस तरह टीम इस सीजन में अपराजेय रही है। इसी के साथ भारतीय महिला कम्पाउंड तीरंदाजी टीम अब रैंकिंग में नंबर-1 भी बन गई है। 

प्रियांश गोल्ड मेडल जीतने से चूके 

उभरते हुए कम्पाउंड तीरंदाज प्रियांश नीदरलैंड के श्लोसेर को इस सत्र में दूसरी दफा हराने में विफल रहे जिससे उन्हें उप विजेता बनकर संतोष करना पड़ा। वह शानदार प्रदर्शन से फाइनल में पहुंचे जिसमें पहले सेट में उन्होंने एक अंक गंवाया लेकिन इसके बाद वापसी नहीं कर सके और श्लोसेर ने 149-148 से जीत हासिल की। सेमीफाइनल में 21 वर्षीय प्रियांश ने दुनिया के दूसरे नंबर के तीरंदाज माथियास फुलरटन को एक अंक से हराकर पिछले वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला चुकता किया। वर्ल्ड कप के दूसरे चरण में डेनमार्क के तीरंदाज ने शूटऑफ में प्रियांश को हराकर बाहर किया था। प्रियांश के लिए यह दूसरा वर्ल्ड कप सिल्वर मेडल है। इस साल अप्रैल में सत्र के शुरूआती वर्ल्ड कप में प्रियांश फाइनल में आस्ट्रिया के निको विएनर से 147-150 से हारकर दूसरे स्थान पर रहे थे। भारत रविवार को रिकर्व फाइनल में तीन मेडल जीतने का लक्ष्य बनाए होगा। रिकर्व वर्ग में अंकिता भकत और धीरज बोम्मादेवरा भी दो पदकों की दौड़ में हैं क्योंकि दोनों व्यक्तिगत सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। धीरज और भजन कौर की मिश्रित टीम भी कांस्य पदक के प्लेऑफ में मेक्सिको के प्रतिद्वंद्वी जोड़ी से भिड़ेगी। 

ये भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप में ऐतिहासिक जीत के करीब टीम इंडिया, बांग्लादेश को हराते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड की कर लेगी बराबरी 

भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल ने फैंस को दी बड़ी खुशखबरी, पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए किया क्वालीफाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement