Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. ओलंपिक में मेडल जीतने पर भारत के एथलीटों को मिले कितने रुपए? हॉकी टीम हुई मालामाल

ओलंपिक में मेडल जीतने पर भारत के एथलीटों को मिले कितने रुपए? हॉकी टीम हुई मालामाल

भारत के लिए इस बार नीरज चोपड़ा, अमन सहरावत, मनु भाकर, सरबजोत सिंह, स्वप्निल कुसाले और भारतीय हॉकी टीम ने मेडल जीता है। ओलंपिक में इस बार भारतीय एथलीटों ने उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 13, 2024 2:21 IST
Paris Olympics 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY ओलंपिक 2024 में मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट

ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया गया। ओलंपिक में इस बार भारत ने कुल 6 मेडल जीते हैं। 11 अगस्त को क्लोजिंग सेरेमनी के बाद पेरिस ओलंपिक का समापन हो गया। हालांकि भारतीय एथलीटों ने इस बार ओलंपिक में उम्मीदों के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया। भारत इस बार एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल के साथ 71वें स्थान पर रहा है। भारत के लिए नीरज चोपड़ा ने एकमात्र सिल्वर मेडल जीता। ऐसे में हर किसी के दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि ओलंपिक की ओर से मेडल जीतने वाले एथलीटों को कितने रुपए दिए जाते हैं, तो आपको बता दें कि ओलंपिक की तरफ से मेडल जीतने वाले एथलीटों को मेडल के अलावा रुपए के तौर पर कुछ भी नहीं दिया जाता है।

ओलंपिक भले ही एथलीटों को एक भी रुपए न दे, लेकिन भारत में तमाम सरकार और मंत्रालय अपनी ओर से एथलीटों को पुरस्कार के रूप में कुछ रुपए देते हैं। पेरिस 2024 में मनु भाकर ने निशानेबाजी में दो कांस्य पदक जीते; एक व्यक्तिगत और दूसरा सरबजोत सिंह के साथ मिक्स्ड टीम में। इस बीच, स्वप्निल कुसाले भी निशानेबाजी में कांस्य पदक जीतकर स्वदेश लौटे। नीरज चोपड़ा ने मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में रजत पदक जीता और मेंस हॉकी टीम ने स्पेन को हराकर कांस्य पदक जीता। अमन सेहरावत ने कुश्ती में भी कांस्य पदक जीता। ऐसे में आइए जानते हैं कि इन एथलीटों को नकद पुरस्कार के रूप में कितने रुपए मिलेंगे।

शूटर्स को मिले इतने रुपए

मनु भाकर ने सिर्फ 22 साल की उम्र में भारत के लिए एक ही ओलंपिक में दो ब्रॉन्ज मेडल जीता। उन्हें युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा 30 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया है। इसके अलावा स्वप्निल कुसाले मेंस 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन फाइनल में कांस्य पदक जीता और उन्हें 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार मिला, जिसकी घोषणा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की है। मनु के साथ मिश्रित टीम निशानेबाजी में कांस्य पदक जीतने वाले सरबजोत को युवा मामले एवं खेल मंत्रालय की नकद पुरस्कार योजना के तहत 22.5 लाख रुपये का चेक दिया है।

हॉकी टीम हुई मलामाल

भारतीय मेंस हॉकी टीम ने ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीता। टीम इंडिया ने लगातार दूसरे ओलंपिक में मेडल जीता है। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। हॉकी टीम प्रत्येक सदस्य के लिए 15 लाख रुपए का कैश पुरस्कार मिला, जिसकी घोषणा हॉकी इंडिया ने की है। साथ ही, सपोर्ट स्टाफ के प्रत्येक सदस्य को ₹ 7.5 लाख दिए गए। इस बीच, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन मांझी ने डिफेंडर अमित रोहिदास के लिए 4 करोड़ रुपए के पुरस्कार की घोषणा की है, साथ ही प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 15 लाख रुपए और प्रत्येक सपोर्ट स्टाफ सदस्य के लिए 10 लाख रुपए का का ऐलान किया है। वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के प्रत्येक स्क्वाड सदस्य के लिए 1 करोड़ रुपए नकद पुरस्कार की घोषणा की है। भारत के लिए नीरज चोपड़ा और अमन सहरावत ने भी मेडल जीता है। हालांकि इन दोनों एथलीटों के लिए अभी कोई कैश प्राइज का ऐलान नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही इन दोनों के लिए भी कुछ ऐलान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

ICC Rankings: भारत के पास नंबर वन बनने का मौका, पीछे रह जाएगी ये टीम

IND vs PAK: हॉकी में होगी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत, इस दिन होगा मुकाबला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement